NEET UG 2024 Analysis; नीट यूजी 2024 परीक्षा विश्लेषण, पेपर मध्यम से कठिन, रसायन विज्ञान अनुभाग लंबा

NEET UG 2024 पेपर में चार खंड थे- भौतिकी, रसायन विज्ञान, प्राणीशास्त्र और वनस्पति विज्ञान। प्रत्येक अनुभाग को दो भागों- ए और बी में विभाजित किया गया था।

NEET UG 2024 परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित की गई। (इमेज-पीटीआई)

Santosh Kumar | May 5, 2024 | 06:43 PM IST

नई दिल्ली: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट यूजी) 2024 आज यानी 5 मई को राष्ट्रीय परीक्षाएजेंसी (एनटीए) द्वारा सफलतापूर्वक आयोजित की गई। मेडिकल प्रवेश परीक्षा एक पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक आयोजित की गई थी। परीक्षा देने वाले छात्रों के अनुसार, नीट यूजी 2024 परीक्षा का कठिनाई स्तर मध्यम से कठिन था।

स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए भारत की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा में 24 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए। NEET UG 2024 में भौतिकी सबसे कठिन खंड था, और प्राणीशास्त्र सबसे आसान था। छात्रों के अनुसार, रसायन विज्ञान अनुभाग थोड़ा लंबा था, जीव विज्ञान आसान था और भौतिकी कठिन था।

NEET UG 2024 पेपर में चार खंड थे- भौतिकी, रसायन विज्ञान, प्राणीशास्त्र और वनस्पति विज्ञान। प्रत्येक अनुभाग को दो भागों- ए और बी में विभाजित किया गया था। भाग ए में 35 प्रश्न थे, जिनमें से सभी का उत्तर देना आवश्यक था। भाग बी में 15 प्रश्न थे जिनमें से 10 का उत्तर देना आवश्यक है। सेक्शन ए 140 अंकों का था, सेक्शन बी 40 अंकों का था। परीक्षा कुल 720 अंकों के लिए आयोजित की गई थी।

Also read NEET UG 2024 Concluded: नीट 2024 परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न, दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन

NEET UG 2024 Analysis: नीट यूजी 2024 विश्लेषण

आकाश इंस्टीट्यूट के पेपर विश्लेषण के अनुसार, NEET 2024 परीक्षा का समग्र कठिनाई स्तर मध्यम से कठिन था। जबकि भौतिकी और रसायन विज्ञान थोड़े लंबे और मध्यम कठिन थे, जीवविज्ञान अन्य दो विषयों की तुलना में आसान था। तीनों खंडों में रसायन विज्ञान सबसे कठिन था।

भौतिकी मध्यम से आसान लेकिन थोड़ी लंबी थी। एनसीईआरटी, विशेषकर कक्षा 11 से अधिक प्रश्न थे। इसके अलावा, थर्मोडायनामिक्स और ऑप्टिक्स के बारे में भी प्रश्न थे। केमिस्ट्री का पेपर पिछले साल की NEET परीक्षा से ज्यादा कठिन था।

भौतिक रसायन विज्ञान सबसे कठिन था, उसके बाद कार्बनिक और अकार्बनिक रसायन विज्ञान था, और थर्मोडायनामिक्स, कैनेटीक्स और आवर्त सारणी के प्रश्न परीक्षा में शामिल किए गए थे। फिजिक्स और केमिस्ट्री की तुलना में बायोलॉजी सबसे आसान परीक्षा थी। अधिकांश प्रश्न एनसीईआरटी पाठ्यक्रम से ही पूछे गए थे।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]