MP News: कॉलेज समारोह में भाजपा नेता का विवादित बयान, 'डिग्री से नहीं, पंचर की दुकान से बनेगा भविष्य'

गुना के भाजपा विधायक पन्नालाल शाक्य द्वारा छात्रों को 'पंचर की दुकान' खोलने की सलाह पर शशि थरूर ने कहा कि यह 'उनकी अपनी सरकार के दावों की हवा निकालने वाला बयान है।'

कांग्रेस विधायक पन्नालाल शाक्य के विवादित बयान पर कांग्रेस ने पलटवार किया है। (इमेज-X/@HarshBisaria)कांग्रेस विधायक पन्नालाल शाक्य के विवादित बयान पर कांग्रेस ने पलटवार किया है। (इमेज-X/@HarshBisaria)

Santosh Kumar | July 16, 2024 | 01:58 PM IST

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के गुना से भाजपा विधायक ने रविवार (14 जुलाई) को छात्रों को "पंचर की दुकान" खोलने की सलाह दी और कहा कि डिग्री लेने से कुछ नहीं होगा। गौरतलब है कि विधायक पन्नालाल शाक्य का यह बयान 'पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस' के उद्घाटन के मौके पर आया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को इंदौर में आयोजित समारोह में प्रदेश के 55 जिलों में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का ई-लोकार्पण किया था, जबकि गुना समेत संबंधित जिलों में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए गए थे।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, भाजपा विधायक पन्नालाल शाक्य ने कार्यक्रम में कहा, "हम आज पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस खोल रहे हैं। मैं सभी से एक आदर्श वाक्य याद रखने का आग्रह करता हूं कि ये कॉलेज की डिग्री काम नहीं आएगी। इसके बजाय, जीवन-यापन करने के लिए छात्र मोटरसाइकिल पंचर मरम्मत की दुकान खोलें।"

Background wave

विवादित बयान पर कांग्रेस का पलटवार

कांग्रेस महासचिव (संचार प्रभारी) जयराम रमेश ने पार्टी विधायक की टिप्पणी को लेकर भाजपा पर कटाक्ष किया। रमेश ने ट्विटर पर कहा, "हमें भाजपा को उसके आर्थिक संदेश में उच्च श्रेणी के अनुशासन के लिए श्रेय देना चाहिए। स्वयंभू देवता बेरोजगारी दूर करने के लिए 'पकौड़े' बेचने के गुणों की बात करते हैं, और उनके विधायक कॉलेज की डिग्री को 'बेकार' बताते हैं और छात्रों से पंचर की दुकान खोलने का आग्रह करते हैं।"

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी 'एक्स' पर लिखा, "जब हर कोई शिक्षा की स्थिति और रोजगार की कमी को लेकर चिंतित है, तब भाजपा के एक विधायक ने अपनी ही सरकार के दावों को ‘पंचर’ कर दिया है। क्या अब भी किसी को यह पूछने की जरूरत है कि भारत के भविष्य के लिए किस पार्टी के पास बेहतर विचार हैं?"

Also readMP College Dress Code: मध्य प्रदेश सरकार कॉलेजों के लिए लागू करेगी ड्रेस कोड, शिक्षा मंत्री ने दिया बयान

बता दें कि गुना लोकसभा सांसद और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का गृह क्षेत्र है। 73 वर्षीय शाक्य गुना विधायक के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल पूरा कर रहे हैं, उन्होंने 2013 में भी सीट जीती थी। सिंधिया के वफादार ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने गुना में पीएम एक्सीलेंस कॉलेज का उद्घाटन किया जहां शाक्य अतिथियों में शामिल थे।

अपने भाषण में विधायक ने कॉलेजों के परंपरागत दृष्टिकोण पर सवाल उठाते हुए कहा कि मैं जो भी कहूंगा, उसे आप विज्ञान और गणित के फार्मूले से समझिए। कॉलेज और शिक्षण संस्थान कंप्रेसर हाउस नहीं हैं, जिसमें डिग्री के हिसाब से हवा भरी जाए और सर्टिफिकेट लेकर चला जाए। वास्तव में शिक्षण संस्थाएं वे होती हैं, जिनमें ढाई अक्षर पढ़े सो पंडित होय, पोथी पढ़-पढ़ जग मुआ पंडित भया न कोय।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications