Rajasthan Junior Instructor Exam Date: राजस्थान जूनियर इंस्ट्रक्टर परीक्षा की नई तिथि घोषित, देखें शेड्यूल

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के इस भर्ती अभियान का उद्देश्य कुल 1821 जूनियर इंस्ट्रक्टर पदों को भरना है। इनमें से गैर अनुसूचित क्षेत्रों के लिए कुल 1542 रिक्तियां और अनुसूचित क्षेत्रों के लिए 279 रिक्तियां जारी की गई हैं।

अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा सीबीटी सह ओएमआर मोड में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा सीबीटी सह ओएमआर मोड में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | July 16, 2024 | 01:13 PM IST

नई दिल्ली: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी) ने अपरिहार्य कारणों से स्थगित की गई राजस्थान जूनियर इंस्ट्रक्टर भर्ती परीक्षा की नई तिथियों की घोषणा कर दी है। बोर्ड द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार राजस्थान जूनियर इंस्ट्रक्टर भर्ती परीक्षा इस साल 24 से 27 नवंबर के बीच आयोजित की जाएगी। पंजीकृत उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जूनियर इंस्ट्रक्टर परीक्षा 2024 की नई तारीखों की सूचना देख सकते हैं।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के इस भर्ती अभियान का उद्देश्य कुल 1821 जूनियर इंस्ट्रक्टर पदों को भरना है। इनमें से गैर अनुसूचित क्षेत्रों के लिए कुल 1542 रिक्तियां और अनुसूचित क्षेत्रों के लिए 279 रिक्तियां जारी की गई हैं।

Background wave

अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा सीबीटी सह ओएमआर मोड में आयोजित की जाएगी। इससे पहले आरएसएमएसएसबी भर्ती 2024 परीक्षा 27 जून, 29 जून और 30 जून को आयोजित होने वाली थी। हालांकि, बोर्ड ने अपरिहार्य कारणों से इन परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था।

Also readRajasthan Education Budget: स्कूली छात्रों को मिलेंगे फ्री टैबलेट, 5 साल में 4 लाख भर्तियों का भी ऐलान

Rajasthan Junior Instructor 2024: परीक्षा पैटर्न, चयन प्रक्रिया

राजस्थान जूनियर इंस्ट्रक्टर 2024 भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को दो स्तरीय चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिसमें लिखित परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन शामिल है। लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार (बहुविकल्पीय प्रश्न) की होगी। पेपर के दो भाग होंगे- भाग 1 में सामान्य ज्ञान- राजस्थान का इतिहास, कला और संस्कृति, परंपराएँ, विरासत, राजस्थान का भूगोल, राजस्थान की राजनीतिक और प्रशासनिक व्यवस्था के प्रश्न होंगे।

इसके अलावा पार्ट 2 में अभ्यर्थियों से चयनित पद से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। राजस्थान जूनियर इंस्ट्रक्टर 2024 भर्ती परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी। परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार (बहुविकल्पीय प्रश्न) प्रश्न होंगे। कुल 120 प्रश्न 120 अंकों के लिए पूछे जाएंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए निगेटिव मार्किंग होगी, यानी प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे। बोर्ड पुनर्निर्धारित परीक्षा तिथियों से कुछ दिन पहले भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications