Gandhi Jayanti: चीनी कलाकारों और स्कूली छात्रों ने बीजिंग में गांधी जयंती पर कार्यक्रम आयोजित किया

अपने संबोधन में राजदूत प्रदीप कुमार ने कहा, "महात्मा गांधी सिर्फ भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता ही नहीं थे; वह एक दूरदर्शी थे।

चीन की राजधानी में महात्मा गांधी की प्रतिमा की स्थापना का अपना राजनीतिक महत्व है। (इमेज-X/@EOIBeijing)

Press Trust of India | October 2, 2024 | 06:53 PM IST

बीजिंग: चीन के चाओयांग पार्क में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती मनाई गई, जिसमें स्थानीय स्कूली बच्चों ने मंदारिन भाषा में महात्मा गांधी की शिक्षाओं का उल्लेख किया और बीजिंग के कलाकारों ने उनके पसंदीदा भजन पर ओडिसी नृत्य प्रस्तुत किया।

बीजिंग के खूबसूरत चाओयांग पार्क में चीनी स्कूली बच्चों के समूह ने मंदारिन भाषा में महात्मा गांधी की शिक्षाओं को पढ़कर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। पार्क में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा स्थापित की गई है जिसे प्रसिद्ध चीनी मूर्तिकार युआन शिकुन ने 2005 में बनाया था।

इसके बाद बीजिंग की प्रसिद्ध ओडिसी नर्तकी झांग जिंगहुई और उनके दल ने ‘वैष्णव जन तो’ पर भावपूर्ण ओडिसी नृत्य प्रस्तुत किया। भारतीय समुदाय ने केतकी ठाकर और आयुषी सुगंधी द्वारा निर्देशित और लिखित नाटक “अहिंसा: गांधी मार्ग” का मंचन किया।

राजदूत प्रदीप कुमार रावत के नेतृत्व में भारतीय राजनयिकों, बीजिंग में रहने वाले भारतीय प्रवासियों और अन्य लोगों ने प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। अपने भाषण में रावत ने महात्मा गांधी की प्रतिमा बनाने के लिए युआन शिकुन की प्रशंसा की।

Also read Gandhi Jayanti 2024: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 155वीं जयंती कल; इतिहास, महत्व और पसंदीदा गीत जानें

चीन की राजधानी में महात्मा गांधी की प्रतिमा की स्थापना का अपना राजनीतिक महत्व है, क्योंकि गांधीजी और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) के संस्थापक माओत्से तुंग ने विपरीत विचारधाराओं के साथ अपने-अपने राष्ट्रीय मुक्ति आंदोलनों का नेतृत्व किया था।

भारत 1947 में ब्रिटिश शासन से स्वतंत्र हुआ, जबकि माओ के नेतृत्व में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) का गठन 1949 में हुआ। अपने संबोधन में रावत ने कहा, "महात्मा गांधी सिर्फ भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता नहीं थे; वह एक दूरदर्शी थे।

उन्होंने कहा, "उन्होंने सत्य, अहिंसा और सामाजिक न्याय के मूल्यों को कायम रखा। यह उचित है कि गांधी के जन्मदिन को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाए।" उन्होंने कहा कि प्रोफेसर युआन खराब स्वास्थ्य के कारण इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]