MAH CET Counselling 2024: एमएचटी सीईटी सीएपी काउंसलिंग शेड्यूल cetcell.mahacet.org पर जारी, ऐसे करें चेक

छात्रों और अभिभावकों के लिए सुविधाएं प्रदान करने के लिए कॉलेज का चयन किया जाएगा। सेल ने कॉलेजों को सुविधा केंद्रों के संबंध में शिकायत मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

एमएएच एमबीए सीईटी कट ऑफ 2024 की घोषणा सीएपी प्रक्रिया के दौरान राउंडवाइज की जाएगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | July 5, 2024 | 12:12 PM IST

नई दिल्ली : राज्य सामान्य प्रवेश परीक्षा सेल, महाराष्ट्र ने एमएचटी सीईटी 2024 के माध्यम से विभिन्न तकनीकी और उच्च शिक्षा कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया (सीएपी) काउंसलिंग 2024 कार्यक्रम की घोषणा की है। इसके अनुसार, एमबीए के लिए एमएचटी सीईटी काउंसलिंग प्रक्रिया 9 जुलाई से शुरू होगी। बीई, बीटेक काउंसलिंग 10 जुलाई से शुरू होगी। जिन उम्मीदवारों ने कार्यक्रम-विशिष्ट परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे काउंसलिंग के लिए पात्र हैं।

सीईटी सेल की तरफ से कहा गया है कि कई विषयों के लिए एमएचटी सीईटी 2024 परिणाम घोषित किए हैं। नौ व्यावसायिक पाठ्यक्रमों और कृषि डिग्री में सीधे दूसरे वर्ष में प्रवेश के लिए सीएपी काउंसलिंग पहले ही शुरू हो चुकी है।

राज्य से संबद्ध कॉलेजों द्वारा प्रस्तावित एमबीए/एमएमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एमएएच सीईटी केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया या सीएपी जुलाई-अगस्त तक दो-तीन राउंड में आयोजित की जाएगी। एमएएच एमबीए सीईटी काउंसलिंग 2024 में भाग लेने के लिए योग्य उम्मीदवारों को सीएपी वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। एमएएच एमबीए सीईटी 2024 परीक्षा परिणाम 15 मई, 2024 को घोषित किया गया था। जिन उम्मीदवारों ने एमबीए सीईटी 2024 पास किया है, वे आरएचई सीएपी राउंड में भाग ले सकते हैं।

इस बीच, सीईटी सेल ने सीएपी काउंसलिंग के दौरान सुविधा केंद्रों के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है। इच्छुक कॉलेज 6 जुलाई तक पोर्टल, fcreg2024.mahacet.org पर पंजीकरण कर सकते हैं। छात्रों और अभिभावकों के लिए सुविधाएं प्रदान करने के लिए कॉलेज का चयन किया जाएगा। सेल ने कॉलेजों को सुविधा केंद्रों के संबंध में शिकायत मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

Also read CTET Admit Card 2024 (Out) Live: सीटेट 2024 एडमिट कार्ड ctet.nic.in पर जारी, हॉल टिकट डाउनलोड लिंक जानें

CAP Counselling 2024: काउंसलिंग शेड्यूल


महाराष्ट्र सीईटी

सीएपी काउंसलिंग तिथि

एमसीए

6 जुलाई

5 वर्षीय एलएलबी

8 जुलाई

बीए, बीएससी, बीएड

8 जुलाई

बीएड, एमएड

8 जुलाई

एमबीए, एमएमएस

9 जुलाई

एमई, एमटेक

9 जुलाई

एमआर्क

9 जुलाई

बीई, बीटेक

10 जुलाई

3 वर्षीय एलएलबी

10 जुलाई

बी फर्मेसी, डी फार्मा

11 जुलाई

बीएचएमसीटी

11 जुलाई

बीपीईडी

11 जुलाई

एमपीईडी

11 जुलाई

बी डिजाइन

12 जुलाई

बीएड

12 जुलाई

एमएड

12 जुलाई

एमफार्मा

13 जुलाई

एमएचएमसीटी

13 जुलाई

डायरेक्ट द्वितीय वर्ष इंजीनियरिंग (डीएसई)

16 जुलाई

डायरेक्ट द्वितीय वर्ष फार्मेसी (डीएसपी)

16 जुलाई

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]