JoSAA Counselling 2024: जोसा काउंसलिंग राउंड 2 सीट आवंटन परिणाम आज होगा जारी, 1 जुलाई तक जमा करें दस्तावेज

आवेदकों को जोसा राउंड 2 सीट आवंटन सूची 2024 को डाउनलोड करने के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे आवेदन संख्या और जन्म तिथि या पासवर्ड का उपयोग करना होगा।

जोसा काउंसलिंग 2024 पांच राउंड में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)जोसा काउंसलिंग 2024 पांच राउंड में आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | June 27, 2024 | 10:49 AM IST

नई दिल्ली: संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (जोसा) आज 27 जून को जोसा काउंसलिंग 2024 के लिए राउंड 2 सीट आवंटन परिणाम की घोषणा करेगा। जिन उम्मीदवारों ने जोसा काउंसलिंग 2024 के लिए पंजीकरण किया है, वे जोसा राउंड 2 सीट आवंटन सूची 2024 जारी होने के बाद इसे डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जा सकते हैं।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के लिए जोसा काउंसलिंग 2024 पांच राउंड में आयोजित की जाएगी। आवेदकों को जोसा राउंड 2 सीट आवंटन सूची 2024 को डाउनलोड करने के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे आवेदन संख्या और जन्म तिथि या पासवर्ड का उपयोग करना होगा।

तय कार्यक्रम के अनुसार, उम्मीदवारों को 1 जुलाई तक ऑनलाइन रिपोर्ट करना होगा, शुल्क का भुगतान करना होगा और दस्तावेज अपलोड करने होंगे। समय सीमा से पहले भुगतान का प्रयास करने वाले उम्मीदवारों के लिए शुल्क भुगतान के मुद्दों का समाधान 2 जुलाई को मिलेगा।

जोसा सीट आवंटन प्रक्रिया से सीट वापस लेने और बाहर निकलने की अवधि 28 जून से 3 जुलाई तक निर्धारित है। तीसरी आवंटन सूची 4 जुलाई को, चौथी 10 जुलाई को और पांचवीं 17 जुलाई को जारी की जाएगी। संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण ने इससे पहले 20 जून को राउंड 1 सीट आवंटन परिणाम जारी किया था।

Also readJoSAA 2024 Round 1 Seat Allotment Result: जोसा राउंड 1 सीट आवंटन परिणाम josaa.nic.in पर जारी

JoSAA Counselling 2024: काउंसलिंग शेड्यूल

अभ्यर्थी नीचे दी गई तालिका से JoSAA राउंड 2 काउंसलिंग का कार्यक्रम देख सकते हैं।

आयोजन

तिथि

राउंड 2 सीट आवंटन, ऑनलाइन रिपोर्टिंग, शुल्क भुगतान, दस्तावेज़ अपलोड, प्रश्नों का उत्तर

27 जून से 2 जुलाई

प्रश्नों पर अभ्यर्थी की प्रतिक्रिया (यदि आवश्यक हो)

1 जुलाई

शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि

2 जुलाई

भुगतान की अंतिम तिथि से पहले भुगतान का प्रयास करने वाले अभ्यर्थियों के लिए शुल्क भुगतान संबंधी समस्याओं का समाधान

2 जुलाई

प्रश्नों का उत्तर देने का अंतिम दिन

3 जुलाई

सीट वापसी की शुरुआत, सीट आवंटन प्रक्रिया से बाहर निकलना, वापसी संबंधी प्रश्नों का उत्तर

28 से 3 जून

बता दें कि केंद्रीय सीट आवंटन बोर्ड (सीएसएबी) राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआईटी) में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग के दो अतिरिक्त राउंड आयोजित करेगा। उम्मीदवार सीएसएबी काउंसलिंग के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए सीएसएबी की आधिकारिक वेबसाइट csab.nic.in पर जा सकते हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications