Jharkhand TET 2024: झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पंजीकरण शुरू, jactetportal.com से करें आवेदन

झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा पेपर I या II के लिए झारखंड अकादमिक परिषद द्वारा आधिकारिक तौर पर कोई भी तारीख घोषित नहीं की गई है। यह अनुमान है कि परीक्षा सितंबर या अक्टूबर 2024 में हो सकती है।

झारखंड टीईटी 2024 का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी में होगा। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Saurabh Pandey | July 24, 2024 | 03:40 PM IST

नई दिल्ली : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जेएसी), रांची ने झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.jactetportal.com पर जाकर झारखंड टीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 अगस्त 2024 तक है।

झारखंड टीईटी का आयोजन राज्य सरकार के स्कूलों में शिक्षक की नौकरी चाहने वाले उम्मीदवारों के लिए किया जा रहा है। प्राथमिक शिक्षकों को कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए पेपर I उत्तीर्ण करना होगा, जबकि कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों को पेपर II उत्तीर्ण करना आवश्यक है।

JHTET 2024: आयु सीमा

झारखंड टीईटी पेपर I के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष है, जबकि पेपर II के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष निर्धारित की गई है। किसी भी पद के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा की आवश्यकता नहीं है।

Jharkhand TET 2024: आवेदन शुल्क

झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने वाले सामान्य, पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए एक पेपर के लिए 1300 रुपये और दोनों पेपर के लिए 1500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी के लिए सिंगल पेपर के लिए 700 रुपये और दोनों पेपर के लिए आवेदन शुल्क 800 रुपये है।

Jharkhand TET 2024: शैक्षणिक योग्यता

  1. पेपर I के लिए - उम्मीदवारों को कुल मिलाकर कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए या प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा या 4 साल की स्नातक डिग्री होनी चाहिए।
  2. पेपर II के लिए - उम्मीदवारों को बी.एड डिग्री/प्रारंभिक शिक्षा में 2-वर्षीय डिप्लोमा या विज्ञान/कला स्नातक डिग्री और शिक्षा स्नातक (एकीकृत) के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए।

Also read UKPSC Recruitment 2024: उत्तराखंड लेक्चरर भर्ती के लिए आवेदन psc.uk.gov.in पर शुरू, 12 अगस्त लास्ट डेट

Jharkhand TET 2024: परीक्षा पैटर्न

झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 प्रत्येक पेपर के लिए ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। विभिन्न वर्गों से कुल 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे, प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा, और गलत आंसर या बिना प्रयास किए गए प्रश्न के मामले में, कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

झारखंड टीईटी 2024 पेपर I या II में पूछे गए बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए अधिकतम समय अवधि 2 घंटे 30 मिनट होगी। परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी में होगा।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]