IIT Delhi vs IIM Calcutta: एमबीए कोर्स के लिए कौन-सा संस्थान बेहतर? जानें एनआईआरएफ रैंकिंग, आंकड़े, विश्लेषण

मैनेजमेंट पाठ्यक्रम के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग में आईआईटी दिल्ली ने चौथा स्थान हासिल किया है, जबकि आईआईएम कलकत्ता पांचवें स्थान पर है।

आईआईएम कलकत्ता और आईआईटी दिल्ली के एमबीए प्रोग्राम की फीस में बहुत अंतर है। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)आईआईएम कलकत्ता और आईआईटी दिल्ली के एमबीए प्रोग्राम की फीस में बहुत अंतर है। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | September 20, 2024 | 03:00 PM IST

नई दिल्ली: आईआईएम कलकत्ता और आईआईटी दिल्ली देश के शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों में से एक हैं। आईआईएम कलकत्ता को लंबे समय से एमबीए के लिए प्रतिष्ठित विकल्प माना जाता है, जबकि आईआईटी दिल्ली भी आधुनिक प्रबंधन पाठ्यक्रमों के कारण तेजी से उभर रहा है। ऐसे में सवाल उठता है कि एमबीए के लिए कौन सा संस्थान बेहतर है? इस लेख में हम एनआईआरएफ रैंकिंग, उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर इसका विश्लेषण करेंगे।

एनआईआरएफ रैंकिंग कई मानदंडों पर आधारित है। इसमें शिक्षण और संसाधनों की गुणवत्ता, शोध गतिविधियां, सामाजिक समावेशिता, छात्रों की सफलता और प्लेसमेंट, और संस्थान की प्रतिष्ठा और समाज पर इसका प्रभाव शामिल है। इन सभी मानदंडों के आधार पर संस्थानों को रैंक किया जाता है।

Background wave

एनआईआरएफ रैंकिंग क्या कहती है?

पिछले कुछ सालों से आईआईएम कलकत्ता एमबीए के लिए देश के टॉप 4 संस्थानों में शामिल रहा है। लेकिन 2024 की एनआईआरएफ रैंकिंग में एमबीए कोर्स के लिए आईआईटी दिल्ली ने चौथा स्थान हासिल किया, जबकि आईआईएम कलकत्ता 5वें स्थान पर खिसक गया है।

इस बदलाव के पीछे एक कारण दोनों संस्थानों की शोध गतिविधियां भी हो सकती हैं। एनआईआरएफ रैंकिंग 2024 के अनुसार, आईआईएम कलकत्ता को शोध गतिविधियों में 48.10 अंक दिए गए हैं, जबकि आईआईटी दिल्ली को 78.39 अंक मिले हैं। नीचे दी गई तालिका में आप देख सकते हैं कि एनआईआरएफ मापदंडों के आधार पर दोनों संस्थानों को कितने अंक मिले हैं-

पैरामीटरआईआईएम कलकत्ताआईआईटी दिल्ली
शिक्षण, सीखना और संसाधन (टीएलआर)84.1272.21
अनुसंधान और व्यावसायिक अभ्यास (आरपी)48.0978.39
स्नातक परिणाम (जीओ)99.0989.51
आउटरीच और समावेशिता (ओआई)70.4667.37
धारणा (पीआर)85.2964.25

Also readLPU ने ईवाई इंडिया के सहयोग से शुरू किया टेक एमबीए कोर्स, शीर्ष कंपनियों में मिलेंगे नौकरी के अवसर

IIT Delhi vs IIM Calcutta Fees: शुल्क, पात्रता

आईआईएम कलकत्ता और आईआईटी दिल्ली के एमबीए प्रोग्राम की फीस में बहुत अंतर है। आईआईएम कलकत्ता में एक साल की फीस करीब 31 लाख रुपये है, जबकि आईआईटी दिल्ली में यह करीब 12 लाख रुपये है। ट्यूशन फीस के अलावा दोनों जगहों पर लाइब्रेरी, हॉस्टल और दूसरे खर्च भी होते हैं। इसलिए कम बजट वाले और हिंदी भाषी छात्रों के लिए आईआईटी दिल्ली एमबीए प्रोग्राम के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

आईआईटी दिल्ली से एमबीए करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को 5% अंकों की छूट मिलेगी। इसके अलावा कैट परीक्षा पास करना जरूरी है। अंत में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

आईआईएम कलकत्ता के एमबीए कोर्स में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को 5% अंकों की छूट मिलेगी। इसके अलावा उन्हें कैट, जीमैट या जीआरई परीक्षा पास करनी होगी। दोनों संस्थानों के लिए प्रासंगिक कार्य अनुभव भी आवश्यक है।

Also readIIFT MBA Programmes: आईआईएफटी ने दो वर्षीय एमबीए बिजनेस एनालिटिक्स, इंटरनेशनल बिजनेस प्रोग्राम किया शुरू

IIT Delhi vs IIM Calcutta: प्लेसमेंट दर, टॉप कंपनी

आईआईएम कलकत्ता प्लेसमेंट दर शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए एमबीए कोर्स के लिए अंतिम प्लेसमेंट 100% रहा। आईआईएम कलकत्ता में शीर्ष भर्तीकर्ताओं में गूगल, टीसीएस, माइक्रोसॉफ्ट, पी एंड जी, नेस्ले, टाटा स्टील, सैमसंग और कई अन्य कंपनियां शामिल हैं।

वहीं, शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए एमबीए कोर्स के लिए डीएमएस आईआईटी दिल्ली में भी प्लेसमेंट दर 100% रही। 2022 में संस्थान का औसत वार्षिक पैकेज 36.7 लाख रुपये था, जबकि 2023 में यह बढ़कर 40 लाख रुपये से अधिक हो गया है।

आईआईटी दिल्ली के शीर्ष भर्तीकर्ताओं में अडानी ग्रुप, बॉम्बे शेविंग कंपनी, जेएसपीएल, जेएसडब्ल्यू, लैंडमार्क ग्रुप, ईएक्सएल, एक्सेंचर और कई अन्य कंपनियां शामिल हैं। आप नीचे दी गई तालिका में आईआईटी दिल्ली और आईआईएम कलकत्ता के वर्ष 2023 के प्लेसमेंट आंकड़े देख सकते हैं-

पैकेज

आईआईटी दिल्ली प्लेसमेंट सांख्यिकी

आईआईएम कलकत्ता प्लेसमेंट सांख्यिकी

उच्चतम पैकेज

41.13 लाख रुपये प्रति वर्ष

1.15 करोड़ रुपये प्रति वर्ष

औसत पैकेज

25.82 लाख रुपये प्रति वर्ष

35.07 लाख रुपये प्रति वर्ष

मध्य पैकेज

24.45 रुपये प्रति वर्ष

33.67 लाख रुपये प्रति वर्ष

प्लेसमेंट दर

100%

100%

Also readIGNOU New Programs 2024: इग्नू ने 13 नए शैक्षणिक कार्यक्रम किए शुरू, 4 एमबीए प्रोग्राम भी शामिल

दोनों संस्थानों के प्रस्तावित पाठ्यक्रम

आईआईटी दिल्ली में डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (डीएमएस) 2 साल का फुल-टाइम एमबीए कोर्स ऑफर करता है, जिसमें जनरल मैनेजमेंट, मार्केटिंग, फाइनेंस, ऑपरेशन, आईटी और कंसल्टिंग में स्पेशलाइजेशन ऑप्शन दिए गए हैं।

इसके अलावा, टेलीकम्युनिकेशन और आईटी इंडस्ट्री के मैनेजमेंट में भी 2 साल का कोर्स है। इसके अलावा, आईआईटी दिल्ली 3 साल का एग्जीक्यूटिव एमबीए कोर्स भी ऑफर करता है, जो टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट, ऑपरेशन मैनेजमेंट और बिजनेस एनालिटिक्स पर केंद्रित है।

आईआईएम कलकत्ता भी कई तरह के प्रबंधन पाठ्यक्रम (एमबीए) प्रदान करता है। इनमें प्रमुख एग्जीक्यूटिव एमबीए कोर्स (एमबीएईएक्स) है जो पूर्णकालिक 1 वर्षीय आवासीय कार्यक्रम है। आईआईएम कलकत्ता देश का पहला प्रबंधन संस्थान है जिसे ट्रिपल क्राउन यानि एएसीएसबी, एएमबीए और ईक्विस द्वारा मान्यता प्राप्त है।

आईआईएम कलकत्ता एमबीए दो साल का आवासीय पाठ्यक्रम, पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (पीजीपी) प्रदान करता है। यह कार्यक्रम छात्रों को व्यापक रणनीतिक दृष्टि के साथ उत्कृष्ट महाप्रबंधक और उच्च-स्तरीय निर्णयकर्ता बनने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए डिजाइन किया गया है।

[

विशेष समाचार

]

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications