LPU ने ईवाई इंडिया के सहयोग से शुरू किया टेक एमबीए कोर्स, शीर्ष कंपनियों में मिलेंगे नौकरी के अवसर

इस कोर्स में, छात्र डेटा विश्लेषण, सांख्यिकीय मॉडलिंग, मशीन लर्निंग, डेटाबेस प्रबंधन, बिग डेटा और क्लाउड कंप्यूटिंग में विशेषज्ञता हासिल करेंगे।

एलपीयू में टेक एमबीए प्रोग्राम के स्नातकों को कैरियर के व्यापक अवसर मिलेंगे। (इमेज आधिकारिक)एलपीयू में टेक एमबीए प्रोग्राम के स्नातकों को कैरियर के व्यापक अवसर मिलेंगे। (इमेज आधिकारिक)

Santosh Kumar | June 12, 2024 | 06:26 PM IST

नई दिल्ली: लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) ने अद्वितीय टेक एमबीए प्रोग्राम की पेशकश करने के लिए वैश्विक पेशेवर सेवा कंपनी ईवाई इंडिया के साथ साझेदारी की है। इस विशेष एमबीए (प्रबंधन प्रौद्योगिकी) प्रोग्राम का उद्देश्य व्यावसायिक रणनीति और तकनीकी नवाचार के बीच की खाई को पाटना है, जिससे छात्रों को 21वीं सदी के तेजी से बदलते परिदृश्य में सफल होने में सक्षम बनाया जा सके।

एलपीयू में टेक एमबीए प्रोग्राम के स्नातकों को प्रौद्योगिकी सलाहकार, उत्पाद प्रबंधक, डेटा विश्लेषक, आईटी परियोजना प्रबंधक और व्यवसाय विकास प्रबंधक जैसी भूमिकाओं सहित कैरियर के कई अवसर मिलेंगे। उम्मीदवारों को टीसीएस, इंफोसिस, विप्रो, ईवाई और माइक्रोसॉफ्ट जैसी शीर्ष कंपनियों के साथ काम करने का भी अच्छा अवसर मिलेगा।

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में टेक एमबीए प्रोग्राम अपने अत्याधुनिक पाठ्यक्रम, वैश्विक प्रदर्शन और उद्योग-अकादमिक साझेदारी के साथ दुनिया में बदलते डिजिटल परिदृश्य के लिए एक नया मानक स्थापित कर रहा है। टेक एमबीए पाठ्यक्रम को विश्वविद्यालय द्वारा व्यावसायिक समझ के साथ उन्नत तकनीकी कौशल को संयोजित करने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है।

Also readहैदराबाद विश्वविद्यालय ने मैटेरियल्स इंजीनियरिंग में 5-वर्षीय बीटेक-एमटेक प्रोग्राम लॉन्च किया

पाठ्यक्रम में डेटा विश्लेषण, मशीन लर्निंग शामिल

इस कोर्स में, छात्र डेटा विश्लेषण, सांख्यिकीय मॉडलिंग, मशीन लर्निंग, डेटाबेस प्रबंधन, बिग डेटा और क्लाउड कंप्यूटिंग में विशेषज्ञता हासिल करेंगे। यह उन्हें डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि का उपयोग करके सूचित निर्णय लेने में सक्षम करेगा।

मित्तल स्कूल ऑफ बिजनेस के डीन डॉ. राजेश वर्मा ने कहा कि यह पाठ्यक्रम नेतृत्व और रणनीतिक सोच पर केंद्रित है। छात्र न केवल 'पायथन' और 'आर' जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं के विशेषज्ञ बनेंगे, बल्कि उन्हें डेटा विज़ुअलाइज़ेशन, बिग डेटा और सूचना सुरक्षा जैसे तकनीकी कौशल का भी ज्ञान प्राप्त होगा।

इस कोर्स की एक खास विशेषता सिंगापुर या दुबई जैसे वैश्विक व्यापार केंद्रों की अंतर्राष्ट्रीय यात्रा है, जो छात्रों को विविध व्यापार और प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी प्रणालियों में अमूल्य वैश्विक अनुभव और अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। इसके अलावा, देशभर में EY द्वारा प्रस्तावित प्रमुख संगठनों में एक महीने की इंटर्नशिप छात्रों को उनके इच्छित क्षेत्रों में व्यावसायिक अनुभव प्राप्त करने का अवसर भी प्रदान करती है।

ईवाई इंडिया के FAAS पार्टनर फुरकान वारसी ने कहा, "हमारा प्रयास विशेषज्ञों का सही समूह, वास्तविक जीवन के केस स्टडी और अनुभव साझा करना है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि छात्र विभिन्न व्यावसायिक परिदृश्यों और उनके व्यावसायिक अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त तकनीकों का चयन करना सीखें, साथ ही उपकरणों की एनालिटिक्स अवधारणाओं और अनुप्रयोगों को समझें।"

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications