BITSoM ने जारी किए एमबीए छात्रों के अंतिम प्लेसमेंट परिणाम, औसत सीटीसी 23.41 लाख रुपये

BITSoM के डीन सरवनन केसवन ने कहा कि छात्रों ने एक कठिन वर्ष में अच्छे परिणाम दिखाए हैं, जिसका श्रेय उद्योग साझेदारी और कैरियर सेवा टीम के प्रयासों को जाता है।

प्लेसमेंट पाने वाले शीर्ष 75 प्रतिशत छात्रों का औसत सीटीसी 25.38 लाख रुपये रहा। (इमेज-आधिकारिक)प्लेसमेंट पाने वाले शीर्ष 75 प्रतिशत छात्रों का औसत सीटीसी 25.38 लाख रुपये रहा। (इमेज-आधिकारिक)

Santosh Kumar | July 31, 2024 | 06:01 PM IST

नई दिल्ली: बिट्स स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई (BITSoM) ने अपने एमबीए 2022-24 बैच के प्लेसमेंट नतीजों की घोषणा कर दी है। इस साल, प्लेस किए गए छात्रों के लिए औसत सीटीसी (कंपनी की लागत) 23.41 लाख रुपये दर्ज की गई है, जो पिछले साल के औसत 23.50 लाख रुपये के करीब थी। इस अवधि के दौरान, छात्रों को विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों में प्रतिष्ठित भूमिकाओं के लिए अग्रणी संगठनों से प्रस्ताव मिले हैं।

प्लेसमेंट में सबसे ज्यादा सीटीसी 50 लाख रुपये रहा जबकि औसत सीटीसी 24 लाख रुपये रहा। जिन छात्रों के पास पहले से काम करने का अनुभव था और जिन्होंने 6.81 लाख रुपये की औसत पिछली सैलरी बताई थी, उन्हें एमबीए के बाद औसतन 24.14 लाख रुपये सीटीसी मिला, जो उनके एमबीए से पहले के वेतन से 254% ज्यादा है। इस बार 77% छात्रों को 20 लाख रुपये या उससे ज्यादा सीटीसी मिला।

Background wave

प्लेसमेंट पाने वाले शीर्ष 10 प्रतिशत छात्रों का औसत सीटीसी 31.88 लाख रुपये प्रति वर्ष था। शीर्ष 30 प्रतिशत छात्रों का औसत सीटीसी 28.86 लाख रुपये है, जबकि शीर्ष आधे छात्रों को औसत सीटीसी 27.64 लाख रुपये मिला। प्लेसमेंट पाने वाले शीर्ष 75 प्रतिशत छात्रों का औसत सीटीसी 25.38 लाख रुपये रहा।

इस साल 41 छात्रों ने प्री-प्लेसमेंट ऑफर स्वीकार किए हैं। कक्षा के 131 छात्रों में से 3 ने प्लेसमेंट प्रक्रिया से बाहर होने का विकल्प चुना। हालांकि, अभी तक 9 छात्रों को प्लेसमेंट नहीं मिल पाया है, और स्कूल उनके लिए अवसर खोजने की प्रक्रिया जारी रखे हुए है।

Also readBHU Placements 2024: बीएचयू के मैनेजमेंट छात्रों का सफल प्लेसमेंट, उच्चतम पैकेज 23.5 लाख रुपये प्रति वर्ष

इन कंपनियों से मिले ऑफर

इस साल के प्लेसमेंट में विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियों ने हिस्सा लिया, जैसे कि कंसल्टिंग, फाइनेंस, जनरल मैनेजमेंट, सेल्स एंड मार्केटिंग, तथा प्रोडक्ट मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, जिसमें मैकिन्से, द बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, आर्थर डी लिटिल, ईवाई इंडिया, पीडब्ल्यूसी, केपीएमजी, तथा एक्सेंचर जैसी अग्रणी कंसल्टिंग फर्म शामिल थीं।

कंसल्टिंग फर्मों में अधिकांश पद मैनेजमेंट कंसल्टिंग, टेक कंसल्टिंग और M&A से संबंधित थे। हिंदुस्तान यूनिलीवर, पिडिलाइट और वोडाफोन आइडिया ने फ्लैगशिप मैनेजमेंट ट्रेनी प्रोग्राम के लिए ऑफर दिए। इसके अलावा सिग्निफाई इनोवेशन इंडिया, एचटी मीडिया और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों ने भी विभिन्न भूमिकाओं के लिए छात्रों की भर्ती की।

एवलॉन टेक्नोलॉजीज, फ्लेक्सिलोअन्स टेक्नोलॉजीज और जैपकॉम सॉल्यूशंस जैसी कंपनियों ने भी प्रौद्योगिकी और उत्पाद प्रबंधन में अवसर प्रदान किए। BITSoM के डीन सरवनन केसवन ने कहा कि छात्रों ने एक कठिन वर्ष में अच्छे परिणाम दिखाए हैं, जिसका श्रेय उद्योग साझेदारी और कैरियर सेवा टीम के प्रयासों को जाता है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications