IIM Sambalpur Launch Drone Center: आईआईएम संबलपुर आईजी ड्रोन के साथ लॉन्च करेगा ड्रोन उत्कृष्टता केंद्र

इस समझौते को शिक्षा मंत्रालय द्वारा समर्थित आईआईएम संबलपुर में 100-क्यूब स्टार्ट-अप कॉन्क्लेव के दौरान औपचारिक रूप दिया गया, जिसकी अध्यक्षता शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की।

IIM संबलपुर ड्रोन केंद्र शुरू करने के लिए समझौता ज्ञापन पर किया हस्ताक्षर (इमेज-आधिकारिक)IIM संबलपुर ड्रोन केंद्र शुरू करने के लिए समझौता ज्ञापन पर किया हस्ताक्षर (इमेज-आधिकारिक)

Santosh Kumar | March 11, 2024 | 02:59 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) संबलपुर ने आईजी ड्रोन के सहयोग से ड्रोन उत्कृष्टता केंद्र लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। संस्थान ने इस संबंध में ड्रोन टेक, एनालिटिक्स कंपनी के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी इस दौरान कार्यक्रम में मौजूद रहे।

इस समझौते को शिक्षा मंत्रालय द्वारा समर्थित आईआईएम संबलपुर में 100-क्यूब स्टार्ट-अप कॉन्क्लेव के दौरान औपचारिक रूप दिया गया, जिसकी अध्यक्षता शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की।

समझौते के तहत, आईजी ड्रोन आईआईएम संबलपुर, दिल्ली परिसर में एक उत्कृष्टता ड्रोन केंद्र शुरू करेगा। यह केंद्र ड्रोन प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अनुसंधान, नवाचार और उद्यमिता के केंद्र के रूप में काम करेगा। समझौता ज्ञापन व्यवसाय विश्लेषण, प्रबंधन रणनीतियों और सार्वजनिक नीति में ड्रोन प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोगों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

Also readIIM Lucknow Placements 2024: आईआईएम लखनऊ में 1.23 करोड़ रुपये के सालाना पैकेज पर छात्र का हुआ प्लेसमेंट

बता दें कि आईजी ड्रोन ने पूरे भारत में 15 से अधिक उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए हैं और उन्नत ड्रोन तकनीक के साथ भारत के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए 1000 ऐसे उत्कृष्टता केंद्र बनाने का लक्ष्य रखा है।

कंपनी ने ड्रोन से संबंधित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करने के लिए कई राज्य सरकारों, 100 से अधिक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) और अग्रणी बहुराष्ट्रीय निगमों (एमएनसी) के साथ रणनीतिक रूप से सहयोग किया है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आईआईएम संबलपुर के निदेशक, महादेव जयसवाल ने कहा, “बिजनेस एनालिटिक्स, प्रबंधन रणनीतियों और सार्वजनिक नीति में ड्रोन प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोगों के लिए आईजी ड्रोन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करते हुये हमें खुशी हो रही है। यह भारत में अग्रणी आईआईएम बनने के लिए एक कदम है।"

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications