IIM Ahmedabad vs IIM Lucknow: प्लेसमेंट की दौड़ में कौन-सा संस्थान आगे? जानें NIRF रैंकिंग, आंकड़े, विश्लेषण

आईआईएम अहमदाबाद 2020 से NIRF रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर है, जबकि आईआईएम लखनऊ ने पिछले कुछ वर्षों से शीर्ष 10 में अपना स्थान बनाए रखा है।

किसी संस्थान का प्लेसमेंट रिकॉर्ड यह दर्शाता है कि संस्थान अपने विद्यार्थियों को नौकरी दिलाने में कितना सफल है। (इमेज-आधिकारिक)

Santosh Kumar | September 25, 2024 | 02:31 PM IST

नई दिल्ली: आईआईएम अहमदाबाद और आईआईएम लखनऊ भारत के दो प्रमुख प्रबंधन संस्थान हैं। आईआईएम अहमदाबाद प्रबंधन पाठ्यक्रमों के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग 2024 में शीर्ष पर है, जबकि आईआईएम लखनऊ 7वें स्थान पर है। ऐसे में कई छात्रों के मन में यह सवाल होता है कि दोनों संस्थानों में से किसका प्लेसमेंट रेट अधिक है। इस लेख में हम एनआईआरएफ रैंकिंग, उपलब्ध डेटा के आधार पर इसका विश्लेषण करेंगे।

कई छात्र ऐसे प्रबंधन संस्थानों में पढ़ने का सपना देखते हैं जो उनके भविष्य को नई दिशा दे सकें। किसी भी संस्थान की पहचान उसके संकाय, पाठ्यक्रम, शोध सुविधाओं और प्रभावशाली परिसरों से होती है, लेकिन एक महत्वपूर्ण पहलू जो किसी संस्थान को खास बनाता है, वह है उसका प्लेसमेंट रिकॉर्ड।

प्लेसमेंट रिकॉर्ड यह दर्शाता है कि संस्थान अपने छात्रों को नौकरी दिलाने में कितना सफल है। अच्छा प्लेसमेंट रिकॉर्ड न केवल छात्रों के करियर को बढ़ाता है बल्कि संस्थान की प्रतिष्ठा को भी बढ़ाता है। इसलिए, जब छात्र अपने भविष्य के लिए कोई संस्थान चुनते हैं, तो वे प्लेसमेंट की संभावनाओं को ध्यान में रखते हैं।

दोनों संस्थानों का NIRF रैंकिंग डेटा

आईआईएम अहमदाबाद एमबीए कोर्स के लिए छात्रों की पहली पसंद बना हुआ है। आईआईएम अहमदाबाद 2020 से लगातार एनआईआरएफ रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बना हुआ है। आईआईएम लखनऊ पिछले कई वर्षों से एनआईआरएफ रैंकिंग में शीर्ष 10 में अपनी जगह बनाने में सफल रहा है।

आईआईएम लखनऊ को 2023 में 74.11 का एनआईआरएफ स्कोर मिला था, जो 2024 में बढ़कर 74.43 हो गया। लेकिन स्कोर में बढ़ोतरी के बावजूद संस्थान की ओवरऑल रैंक में एक पायदान की गिरावट आई है। वहीं आईआईएम अहमदाबाद का एनआईआरएएफ स्कोर 83.32 है।

2023 में आईआईएम लखनऊ छठे स्थान पर था, जबकि 2024 में यह 7वें स्थान पर खिसक गया है। नीचे दी गई तालिका में एनआईआरएफ मापदंडों के अनुसार आईआईएम अहमदाबाद और आईआईएम लखनऊ के स्कोर देखें-

पैरामीटर

आईआईएम अहमदाबाद

आईआईएम लखनऊ

शिक्षण, सीखना और संसाधन (टीएलआर)

91.88

84.25

अनुसंधान और व्यावसायिक अभ्यास (आरपी)

63.89

49.09

स्नातक परिणाम (जीओ)

98.71

96.59

आउटरीच और समावेशिता (ओआई)

71.72

71.17

धारणा (पीआर)

96.81

79.81

Also read IIT Delhi vs IIM Calcutta: एमबीए कोर्स के लिए कौन-सा संस्थान बेहतर? जानें एनआईआरएफ रैंकिंग, आंकड़े, विश्लेषण

IIM Ahmedabad vs IIM Lucknow: प्लेसमेंट दर 100 फीसदी

आईआईएम अहमदाबाद और आईआईएम लखनऊ के प्लेसमेंट रेट की बात करें तो आईआईएम अहमदाबाद में औसत सैलरी में लगातार बढ़ोतरी देखी गई है, जबकि आईआईएम लखनऊ ने मजबूत प्लेसमेंट नंबर बनाए रखा है। 2022-23 के आंकड़ों के अनुसार, आईआईएम लखनऊ का औसत पैकेज 30 लाख रुपये सालाना है।

आईआईएम लखनऊ में सबसे अधिक पैकेज 1.23 करोड़ रुपये (अंतरराष्ट्रीय) और 65 लाख रुपये (घरेलू) है। 2022-23 के आंकड़ों के अनुसार, आईआईएम अहमदाबाद के छात्रों को औसतन 31 लाख रुपये का वेतन मिला। आप नीचे दी गई तालिका में आंकड़े देख सकते हैं-

पैकेज

आईआईएम अहमदाबाद प्लेसमेंट आंकड़े

आईआईएम लखनऊ प्लेसमेंट आंकड़

उच्चतम पैकेज

1.46 करोड़ रुपये प्रति वर्ष

1.23 करोड़ रुपये प्रति वर्ष

औसत पैकेज

34.45 लाख रुपये प्रति वर्ष

30 लाख रुपये प्रति वर्ष

मध्य पैकेज

31.58 लाख रुपये प्रति वर्ष

27 लाख रुपये प्रति वर्ष

प्लेसमेंट दर

100%

100%

Also read LPU ने ईवाई इंडिया के सहयोग से शुरू किया टेक एमबीए कोर्स, शीर्ष कंपनियों में मिलेंगे नौकरी के अवसर

IIM Ahmedabad vs IIM Lucknow: टॉप कंपनी

आईआईएम लखनऊ प्लेसमेंट के दौरान शीर्ष भर्तीकर्ताओं में एक्सेंचर, एसीटी, अदानी, कैस्ट्रॉल, एडोब, एयर एशिया, अमेज़ॅन, सिप्ला, सिटी, गूगल, हिमालय आईसीआईसीआई बैंक, सैमसंग और मिंत्रा शामिल हैं।

अन्य नामों में डिज्नी हॉटस्टार, पीएंडजी, प्यूमा, डॉ रेड्डीज, फ्लिपकार्ट, एशियन पेंट्स, उबर, वेदांता, एचयूएल, डाबर पिडिलाइट शामिल हैं। आईआईएम लखनऊ के लिए प्लेसमेंट कंपनियों की संख्या 185 से अधिक है, जिन्होंने वर्ष 2023 में 570 जॉब ऑफर दिए हैं।

आईआईएम अहमदाबाद के लिए 2023 प्लेसमेंट के दौरान गोदरेज, नेस्ले, एक्सेंचर, पेप्सिको, ज़ेप्टो, गोल्डमैन सैक्स, यस बैंक, पिडिलाइट, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप को शीर्ष भर्तीकर्ताओं के रूप में नामित किया गया।

Also read BITSoM ने जारी किए एमबीए छात्रों के अंतिम प्लेसमेंट परिणाम, औसत सीटीसी 23.41 लाख रुपये

IIM Ahmedabad vs IIM Lucknow Fees: फीस क्या है?

आईआईएम अहमदाबाद और आईआईएम लखनऊ के एमबीए प्रोग्राम की फीस में बहुत अंतर है। आईआईएम अहमदाबाद में 2024-25 PGPX बैच के लिए प्रोग्राम फीस 33 लाख रुपये है। जबकि आईआईएम लखनऊ की फीस 20,75,000 रुपये है।

दोनों संस्थानों की ट्यूशन फीस के अलावा दोनों जगहों पर लाइब्रेरी, हॉस्टल और अन्य खर्च भी हैं। इसलिए कम बजट वाले और हिंदी भाषी छात्रों के लिए आईआईएम लखनऊ एमबीए प्रोग्राम के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

आईआईएम लखनऊ से एमबीए करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को 5% अंकों की छूट मिलेगी। इसके अलावा कैट परीक्षा पास करना जरूरी है। अंत में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

आईआईएम अहमदाबाद के एमबीए कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से न्यूनतम 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 5% अंकों की छूट मिलेगी। इसके अलावा उनके पास कैट में न्यूनतम 85% अंक होने चाहिए।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]