DU Faculty Recruitment 2024: डीयू में 575 फैकल्टी पदों पर भर्ती, 14 अक्टूबर से du.ac.in पर शुरू होगा आवेदन

डीयू फैकल्टी भर्ती 2024 के लिए आवेदनों की स्क्रीनिंग एकेडमिक क्रेडेंशियल, रिसर्च अनुभव और विश्वविद्यालय द्वारा अन्य मानदंडों के आधार पर की जाएगी।

एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा।

Saurabh Pandey | October 11, 2024 | 07:42 AM IST

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय ने प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर पदों पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इन रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 14 अक्टूबर से शुरू होगी। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार डीयू की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर 24 अक्टूबर तक ऑनलाइन अपने आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

इस भर्ती का लक्ष्य विभिन्न विभागों में 575 रिक्तियों को भरना है। उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। रिक्तियों का विवरण नीचे देख सकते हैं।

  • असिस्टेंट प्रोफेसर - 116 पद
  • प्रोफेसर - 145 पद
  • एसोसिएट प्रोफेसर - 313 पद

DU Faculty Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

डीयू फैकल्टी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 2000 रुपये, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस श्रेणी और महिला आवेदकों के लिए 1500 रुपये, एससी/एसटी श्रेणी के लिए 1000 रुपये और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये है।

आवेदन शुल्क का भुगतान केवल क्रेडिट/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन किया जाना चाहिए। एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा।

Also read CTET December 2024 Exam Date: सीटेट दिसंबर सत्र की परीक्षा तिथि में बदलाव, अब 14 दिसंबर को होगा एग्जाम

DU Faculty Recruitment 2024: पात्रता मानदंड

  • प्रोफेसर - पीएच.डी. डिग्री, यूजीसी-सूचीबद्ध पत्रिकाओं में कम से कम 10 शोध प्रकाशनों के साथ प्रकाशित कार्य के साक्ष्य के साथ सक्रिय रूप से रिसर्च में लगे हुए।
  • असिस्टेंट प्रोफेसर - 55% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार ने यूजीसी या सीएसआईआर द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) भी उत्तीर्ण की हो।
  • एसोसिएट प्रोफेसर - पीएच.डी. के साथ एक अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड। संबंधित विषयों में डिग्री होनी चाहिए। कम से कम 55% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ मास्टर डिग्री पूरी हो।
[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]