DU Admission 2024: डीयू में सिंगल गर्ल चाइल्ड को मिलेगा आरक्षण, नए शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश शुरू

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, डीयू अधिकारियों ने 69 कॉलेजों और विभागों में यूजी प्रवेश के लिए 71,000 सीटों के साथ कॉमन सीट आवंटन प्रणाली (सीएसएएस) लॉन्च की।

(इमेज-आधिकारिक)(इमेज-आधिकारिक)

Press Trust of India | May 28, 2024 | 10:16 PM IST

नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस साल यूनिवर्सिटी ने बेटियों के लिए एक बड़ी घोषणा की है। यूनिवर्सिटी द्वारा सिंगल गर्ल चाइल्ड को एडमिशन में आरक्षण दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, सभी पाठ्यक्रमों में एक-एक सीट सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए आरक्षित रहेगी। यूनिवर्सिटी ने यह नियम सुपरन्यूमेरी कोटा के तहत बनाया है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, डीयू अधिकारियों ने 69 कॉलेजों और विभागों में यूजी प्रवेश के लिए 71,000 सीटों के साथ कॉमन सीट आवंटन प्रणाली (सीएसएएस) लॉन्च की। यूनिवर्सिटी ने एडमिशन पोर्टल लॉन्च करते हुए कहा कि एडमिशन प्रक्रिया दो चरणों में होगी।

पहला चरण पंजीकरण है और दूसरा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) परिणाम घोषित होने के बाद सीट आवंटन की प्रक्रिया है। सीएसएएस पोर्टल लगभग एक महीने तक खुला रहेगा।

DU Admission 2024: मेरिट के आधार पर एडमिशन

दिल्ली यूनिवर्सिटी में सिंगल गर्ल चाइल्ड को मेरिट के आधार पर रिजर्व कैटेगरी में एडमिशन दिया जाएगा। महिला संगठनों ने यूनिवर्सिटी के इस फैसले का स्वागत किया है। डीयू रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने कहा कि हालांकि इस साल प्रवेश नीति में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन विश्वविद्यालय ने पहली बार अतिरिक्त सीटों के हिस्से के रूप में सभी पाठ्यक्रमों में सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए आरक्षण पेश किया है।

एकल बालिका शिशु की पहचान करने की प्रक्रिया के बारे में पूछे जाने पर गुप्ता ने पीटीआई-भाषा से कहा, ''हम एकल बालिका शिशु के दावेदारों की पहचान करने के तौर-तरीकों पर काम कर रहे हैं।''

Also readDU UG 2024 CSAS Registration: डीयू यूजी एडमिशन के लिए पंजीकरण शुरू, एनसीडब्ल्यूईबी, एसओएल की भी घोषणा

डीन एडमिशन हनीत गांधी ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सीएसएएस वेबसाइट छात्रों के पंजीकरण के लिए खोल दी गई है। वर्तमान में, CUET UG परीक्षाएं चल रही हैं और इसके परिणाम 30 जून को जारी होने की उम्मीद है।

डीयू अगले महीने से स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) और नॉन-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (एनसीडब्ल्यूईबी) के लिए भी प्रवेश शुरू करेगा। एसओएल और एनसीडब्ल्यूईबी पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण पोर्टल 3 जून को चालू हो जाएगा।

एसओएल निदेशक पायल मागो ने बताया कि एसओएल और एनसीडब्ल्यूईबी में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। हालाँकि, SOL में कुछ PG पाठ्यक्रम प्रवेश के लिए CUET स्कोर पर भी विचार करेंगे।

एसओएल में लगभग 9 यूजी और 8 पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश की पेशकश की गई है, जबकि एनसीडब्ल्यूईबी अपने 26 संबद्ध कॉलेजों में बीए कार्यक्रम और बी.कॉम पास के 12 संयोजनों की पेशकश करेगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications