DU UG 2024 CSAS Registration: डीयू यूजी एडमिशन के लिए पंजीकरण शुरू, एनसीडब्ल्यूईबी, एसओएल की भी घोषणा

रजिस्ट्रार डॉ विकास गुप्ता ने बताया कि सीयूईटी स्कोर के आधार पर स्नातक कक्षाओं में लगभग 71 हजार सीटों पर कुल 79 प्रोग्रामों में दाखिले किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 69 कॉलेजों/ विभागों के बीए प्रोग्रामों में कुल 183 कॉम्बिनेशन उपलब्ध हैं।

डीयू यूजी सीएसएएस प्रवेश पोर्टल लॉन्चिंग और प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद  डीयू के सभी अधिकारी।डीयू यूजी सीएसएएस प्रवेश पोर्टल लॉन्चिंग और प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद डीयू के सभी अधिकारी।

Saurabh Pandey | May 28, 2024 | 06:13 PM IST

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए डीयू सीएसएएस पोर्टल के माध्यम से स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट ugadmission.uod.ac.in पर शुरू कर दी है। मंगलवार को आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यूजी एडमिशन पोर्टल कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) की लॉन्चिंग के साथ ही विश्वविद्यालय में स्नातक प्रवेश के पहले फेस की शुरुआत हो गई है। इसके साथ ही स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) और एनसीवेब के लिए भी एडमिशन पॉलिसी जारी की गई।

इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए डीयू रजिस्ट्रार डॉ विकास गुप्ता ने बताया कि नए शैक्षणिक सत्र से सुपरन्यूमैरेरी कोटा के तहत सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए भी अब सभी कॉलेजों एवं विभागों की प्रत्येक कक्षा में एक-एक सीट आरक्षित रखी जाएगी। गौरतलब है कि पिछले वर्ष डीयू ने देश में पहली बार अनाथ विद्यार्थियों के लिए भी आरक्षण की व्यवस्था की थी।

सीयूईटी स्कोर के आधार पर स्नातक कक्षाओं में प्रवेश

डीयू के रजिस्ट्रार डॉ विकास गुप्ता ने बताया कि सीयूईटी स्कोर के आधार पर स्नातक कक्षाओं में लगभग 71 हजार सीटों पर कुल 79 प्रोग्रामों में दाखिले किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 69 कॉलेजों/ विभागों के बीए प्रोग्रामों में कुल 183 कॉम्बिनेशन उपलब्ध हैं। रजिस्ट्रार ने बताया कि सीयूईटी रिजल्ट घोषित होने के बाद सीएसएएस के दूसरे फेज की शुरुआत की जाएगी।

एसओएल के लिए एडमिशन प्रक्रिया 3 जून से शुरू

रजिस्ट्रार डॉ विकास गुप्ता ने बताया कि एसओएल के लिए 3 जून से एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगी जबकि “नॉन कॉलेजिएट वूमेंस एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब)” के लिए एडमिशन प्रक्रिया आज यानी 28 मई से ही शुरू हो गई है। डॉ गुप्ता ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को लेकर अब तक की जानकारी साझा करते हुए बताया कि पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) प्रोग्रामों, बीटेक और पांच वर्षीय लॉ इंटीग्रेटेड प्रोग्रामों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू की गई थी। इन प्रोग्रामों की पहली आवंटन सूची 20 जून तक जारी हो सकती है।

उन्होंने बताया कि 27 मई तक हुए पंजीकरणों के अनुसार पीजी में 80,346, बीटेक में 9052 और पांच वर्षीय लॉ इंटीग्रेटेड प्रोग्रामों में 7362 पंजीकरण हो चुके हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डीन एडमिशन प्रो. हनीत गांधी ने यूजी एडमिशन और सीएसएएस के बारे में तथा एसओएल की निदेशक प्रो. पायल मागो ने एसओएल के दाखिलों के बारे में पीपीटी के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी।

Also read NIMCET 2024 Admit Card: एनआईटी एमसीए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड जारी; जानें परीक्षा तिथि, पैटर्न

आवेदन शुल्क

यूआर, ओबीसी-एनसीएल और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण शुल्क 250 रुपये है, जबकि एससी, एसटी, और पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क100 रुपये है। इस प्रक्रिया से सीएसएएस (यूजी) 2024 का पहला चरण पूरा होगा।

दो चरणों में सीएसएएस यूजी पंजीकरण

डीन एडमिशन प्रो. हनीत गांधी ने बताया कि सीएसएएस (यूजी) पंजीकरण दो चरणों में बांटा गया है। पहला चरण 28 मई, 2024 से शुरू हगो गया है। इसमें प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को अपने व्यक्तिगत विवरण और बारहवीं कक्षा में प्राप्त शैक्षणिक अंक भरने होंगे। सीयूईटी यूजी-2024 सीएसएएस यूजी-2024 में आवेदन करने के लिए आवेदन संख्या अनिवार्य होगी।

सीएसएएस यूजी प्रक्रिया का दूसरा चरण सीयूईटी यूजी रिजल्ट्स की घोषणा के साथ शुरू होगा। दूसरे चरण में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को अपने सीएसएएस डैशबोर्ड पर लॉग इन करना होगा और वरीयता भरना होगा। दूसरे चरण में उम्मीदवारों को बारहवीं कक्षा में उनके द्वारा पढ़े गए विषयों को उन विषयों से जोड़ना होगा जिनमें वे सीयूईटी यूजी में उपस्थित हुए हैं।

एसओएल और एनसीवेब के लिए सीयूईटी जरूरी नहीं

स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) और नॉन कॉलेजिएट वूमेंस एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) के स्नातक प्रोग्रामों में प्रवेश के लिए सीयूईटी की बाध्यता नहीं है। इन संस्थानों में प्रवेश बारहवीं कक्षा में प्राप्त अंकों की योग्यता के आधार पर होता है। प्रो. पायल मागो ने बताया कि स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के 8 पीजी प्रोग्रामों और 9 यूजी प्रोग्रामों सहित पीजी डिप्लोमा इन आटोमेटेड एंड डिजिटल लाइब्रेरी मैनेजमेंट में प्रवेश 3 जून से शुरू हो रहा है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications