IGNOU CFDE 2024: इग्नू ने फैशन डिजाइन में शुरू किया सर्टिफिकेट प्रोग्राम, जानें पात्रता, फीस

इग्नू के फैशन डिजाइन प्रोग्राम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी बोर्ड से (10+2) परीक्षा पास होना जरूरी है।

इग्नू ने फैशन डिजाइन में सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया है। (आधिकारिक वेबसाइट)इग्नू ने फैशन डिजाइन में सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया है। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | May 28, 2024 | 05:13 PM IST

नई दिल्ली : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण स्कूल (एसवाईटी) ने परिधान उद्योग में रोजगार क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से फैशन डिजाइन में एक नया सर्टिफिकेट कार्यक्रम शुरू किया है। इग्नू के फैशन डिजाइन प्रोग्राम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी बोर्ड से (10+2) परीक्षा पास होना जरूरी है।

इग्नू की तरफ से यह प्रोग्राम कक्षा 12वीं (सीनियर सेकेंडरी) के उम्मीदवारों के लिए डिजाइन किया गया है। कार्यक्रम न्यूनतम छह महीने और अधिकतम दो साल की अवधि के साथ अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध होगा।

इग्नू के फैशन डिजाइन कार्यक्रम में प्रमाणपत्र 16 क्रेडिट का छह महीने का कार्यक्रम है, जिसमें थ्योरी के लिए 12 क्रेडिट और प्रैक्टिकल के लिए 4 क्रेडिट हैं। इसमें 4 पाठ्यक्रम शामिल हैं। इग्नू के फैशन डिजाइन प्रोग्राम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पूरे कार्यक्रम के लिए 5000 रुपये का शुल्क देना होगा।

इग्नू का फैशन डिजाइन कार्यक्रम खुदरा या निर्यात क्षेत्रों में सहायक डिजाइनरों के रूप में काम करने के इच्छुक व्यक्तियों, फैशन उद्योग में उद्यमियों, या पैटर्न बनाने और सिलाई में अपने कौशल को अपडेट करने के इच्छुक लोगों की जरूरतों को पूरा करता है।

Also read NEET 2024: एमबीबीएस के लिए नीट में कितने प्रतिशत अंक जरूरी, जानें कैसे मिलेगा एडमिशन

भारत ने 2024-25 तक 300 बिलियन डॉलर के कपड़ा निर्यात का लक्ष्य रखा है, साथ ही इस क्षेत्र में 35 मिलियन नई नौकरियां पैदा करने का लक्ष्य रखा है, इसलिए कुशल पेशेवरों की जरूरत बढ़ रही है। कार्यक्रम समन्वयक, अशोक के गाबा ने उद्योग की मांगों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए मिश्रित शिक्षा जैसे नवीन शैक्षणिक दृष्टिकोण अपनाने के महत्व पर प्रकाश डाला।

विश्वविद्यालय ने कहा, प्रचुर और लागत प्रभावी श्रम द्वारा संचालित परिधान क्षेत्र में भारत के प्रतिस्पर्धात्मक लाभ के साथ, इग्नू का फैशन डिजाइन कार्यक्रम वैश्विक परिधान सोर्सिंग गंतव्य बनने के देश के लक्ष्य के साथ संरेखित है।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications