CUET UG 2024 Result Date: सीयूईटी यूजी रिजल्ट इस हफ्ते हो सकता है घोषित; फाइनल आंसर-की 11 जुलाई को संभावित

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एनटीए के एक अधिकारी ने कहा, "अंतिम उत्तर कुंजी तैयार होने के बाद इस सप्ताह परिणाम घोषित होने की संभावना है।

सीयूईटी यूजी परीक्षा 15 से 29 मई के बीच आयोजित की गई थी। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)सीयूईटी यूजी परीक्षा 15 से 29 मई के बीच आयोजित की गई थी। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | July 9, 2024 | 10:01 PM IST

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा इस सप्ताह के अंत तक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी यूजी) 2024 के परिणाम घोषित किए जाने की उम्मीद है। उत्तर कुंजी के लिए चुनौती अवधि आज, 9 जुलाई को समाप्त हो गई है। सीयूईटी यूजी की अंतिम उत्तर कुंजी 11 जुलाई को जारी होने की संभावना है। सीयूईटी फाइनल आंसर-की जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

एनटीए ने 7 जुलाई को सीयूईटी यूजी 2024 प्रोविजनल आंसर-की जारी की थी। इसके अनुसार, उम्मीदवार आज (9 जुलाई) शाम 5 बजे तक आंसर-की पर चुनौती दर्ज करा सकते थे। एनटीए ने यह भी घोषणा की कि यदि उम्मीदवारों द्वारा 30 जून तक प्रस्तुत की गई कोई भी शिकायत वैध पाई जाती है, तो सीयूईटी यूजी उम्मीदवारों के लिए 15 से 19 जुलाई तक पुनः परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Apply to Manipal Centre for Humanities Admissions 2024

Applications for Admissions are open.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एनटीए के एक अधिकारी ने कहा, "अंतिम उत्तर कुंजी तैयार होने के बाद इस सप्ताह परिणाम घोषित होने की संभावना है। विषय विशेषज्ञ वर्तमान में प्रोविजनल कुंजी की चुनौतियों की समीक्षा कर रहे हैं, और यह 11 या 12 जुलाई तक तैयार हो जाना चाहिए। उसके बाद, उत्तर कुंजी में परिवर्तन के कारण कोई भी आवश्यक सुधार करने के बाद परिणामों को सारणीबद्ध करने में 24 से 48 घंटे का समय लगेगा।"

Also readCUET UG 2024 Answer Key: एनटीए की धीमी वेबसाइट; आंसर-की में त्रुटियों से छात्र परेशान, PM से हस्तक्षेप की मांग

बता दें कि पहली बार सीयूईटी यूजी परीक्षा 2024 हाइब्रिड मोड में आयोजित की गई थी। हालांकि, दिल्ली में परीक्षा लॉजिस्टिक कारणों से एक रात पहले रद्द कर दी गई थी और बाद में इसे पुनर्निर्धारित किया गया था। इस साल 261 केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 13.4 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था।

अधिकारियों के अनुसार, एनटीए सीयूईटी-यूजी परीक्षा के बारे में प्राप्त शिकायतों का समाधान कर रहा है और चयनित केंद्रों पर उम्मीदवारों की फिर से परीक्षा आयोजित करने के लिए प्रतिबद्ध है। टीओआई के मुताबिक, एनटीए के एक सूत्र ने कहा, "यूजीसी और विश्वविद्यालयों सहित विभिन्न हितधारकों के साथ चर्चा के बाद, यह देखते हुए कि कुछ उम्मीदवारों के लिए फिर से परीक्षा हो सकती है, यह निर्णय लिया गया है कि परिणाम इस सप्ताह घोषित किए जाएंगे।

इस महीने के अंत में फिर से परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे। चूंकि सीयूईटी-यूजी अखिल भारतीय मेरिट सूची जारी नहीं करता है और व्यक्तिगत विषय के अंक काउंसलिंग के लिए विश्वविद्यालयों को भेजे जाते हैं, इसलिए इस तरह से परिणाम घोषित करने से कोई समस्या नहीं होगी। चूंकि फिर से परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों की संख्या कम है, इसलिए अधिकांश उम्मीदवारों के लिए परिणाम घोषित करने से भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों को अपने प्रवेश की योजना बनाने में मदद मिलेगी।"

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications