CUET UG 2024 Answer Key: एनटीए की धीमी वेबसाइट; आंसर-की में त्रुटियों से छात्र परेशान, PM से हस्तक्षेप की मांग

एनटीए ने जारी अधिसूचना में कहा कि छात्र 9 जुलाई यानी आज शाम 5 बजे तक 200 रुपये प्रति प्रश्न का भुगतान करके सीयूईटी यूजी 2024 प्रोविजनल आंसर-की को चुनौती दे सकते हैं।

सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट 10 जुलाई को जारी हो सकता है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट 10 जुलाई को जारी हो सकता है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | July 9, 2024 | 03:36 PM IST

नई दिल्ली: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा रविवार (7 जुलाई) को स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए सीयूईटी यूजी 2024 प्रोविजनल आंसर-की जारी किए जाने के कुछ ही घंटों बाद, छात्रों ने विभिन्न विषयों की आंसर-की पर सवाल उठाए हैं। उम्मीदवारों ने आंसर-की में त्रुटियों का आरोप लगाया है। इसके अलावा कई छात्र परिणाम घोषित न होने को लेकर और एनटीए की धीमी वेबसाइट के कारण आंसर-की डाउनलोड न कर पाने की भी चिंता जताई है।

एनटीए ने जारी अधिसूचना में कहा कि छात्र 9 जुलाई यानी आज शाम 5 बजे तक 200 रुपये प्रति प्रश्न का भुगतान करके सीयूईटी यूजी 2024 प्रोविजनल आंसर-की को चुनौती दे सकते हैं। इस बीच, कई छात्रों ने उत्तर कुंजी को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपना गुस्सा जाहिर किया है।

विशाल भौमिक नाम के एक्स यूजर ने ट्वीट कर लिखा, "जब मैंने अपनी भूगोल की ओएमआर शीट को सीयूईटी (यूजी) उत्तर कुंजी के साथ चेक किया तो मैं हैरान रह गया क्योंकि 80% उत्तर कुंजी गलत थी। जब मैंने एनटीए द्वारा दी गई गलत आंसर-की के साथ अंकों की गणना की, तो मुझे केवल 26 अंक मिले, जबकि वास्तव में मुझे 122 मिलेंगे। जहां मेरे 17 प्रश्न सही हैं।"

एक अन्य यूजर देवराज बब्बर ने 'एक्स' पर लिखते हुए लिखा कि आपकी साइट काम नहीं कर रही है, हम चुनौती कैसे दर्ज कर पाएंगे? दीपांशु भारद्वाज नाम के यूजर ने एक फोटो शेयर करते हुए दावा किया कि वह आंसर-की डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं।

इस पर एनटीए हेल्पलाइन ने अभ्यर्थियों को सलाह दी कि वे अपने प्रश्न आवेदन संख्या के साथ ईमेल के माध्यम से भेजें और कहा कि उनकी चिंताओं का समाधान किया जाएगा। साथ ही बताया कि वेबसाइट पर भारी ट्रैफिक के कारण धीमी चल रही है।

Also readCUET UG Answer Key 2024: सीयूईटी यूजी आंसर-की चुनौती विंडो आज शाम 5 बजे होगी बंद, जानें शुल्क, प्रक्रिया

CUET UG 2024 Answer Key: पीएम से हस्तक्षेप की मांग

एक्स यूजर राकेश दुबे ने शिक्षा मंत्री को टैग करते हुए पूछा, "छात्रों को परिणामों के लिए इंतजार करना पड़ता है और एनटीए तय तिथि पर प्रकाशित करने में विफल रहता है @dpradhanbjp जी, क्या हम सीयूईटी/जिपमैट आदि के लिए निश्चित तिथि नहीं रख सकते? युवा बच्चों को जिस परेशानी से गुजरना पड़ रहा है उसे देखना वास्तव में दर्दनाक है, प्रधानमंत्री आपका हस्तक्षेप चाहता हूं, यह कैसी जवाबदेही है?"

श्रद्धा नाम की एक अन्य एक्स यूजर ने बताया कि शैक्षणिक सत्र जल्द ही शुरू हो रहे हैं और छात्रों को प्रवेश के लिए आवेदन करने हेतु सीयूईटी स्कोर की आवश्यकता होगी। पायल सिंह चंदेल ने कहा, "हमें पटना केंद्र पर सीयूईटी अंग्रेजी का प्रश्नपत्र देर से मिला। मुझे नहीं पता कि मैं अपनी समस्या कहां उठाऊं। अगर आप दोबारा परीक्षा आयोजित कर रहे हैं तो कृपया इसे सभी छात्रों के लिए आयोजित करें, न कि किसी खास छात्र के लिए।"

उत्तर कुंजी जारी करने की पुष्टि करने वाली अधिसूचना में, एनटीए ने कहा कि वह छात्रों की चिंताओं को दूर कर रहा है और यदि आवश्यक हुआ तो पुनः परीक्षा आयोजित की जाएगी। एनटीए द्वारा आयोजित अन्य प्रवेश परीक्षाएँ, जैसे कि यूजीसी नेट और नीट यूजी, विवादों से घिरी रही हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications