CBSE 10 Supplementary Result 2024: सीबीएसई 10वीं सप्लीमेंट्री रिजल्ट वेरिफिकेशन शेड्यूल जारी, जानें प्रक्रिया

केवल वे छात्र जो अंकों के सत्यापन के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं, वे उस विषय की उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।

पूरक परीक्षा रिजल्ट के सत्यापन प्रक्रिया में सही मार्किंग सुनिश्चित करने के लिए उत्तरपुस्तिकाओं की गहन समीक्षा की जाएगी। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | August 6, 2024 | 12:17 PM IST

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं की पूरक परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए अंक सत्यापन का कार्यक्रम जारी कर दिया है। सीबीएसई 10वीं की पूरक परीक्षा का रिजल्ट 5 अगस्त, 2024 को घोषित किया गया था।

सीबीएसई 10वीं की पूरक परीक्षा के परिणाम से जो छात्र संतुष्ट नहीं हैं, वे अंक सत्यापन के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

CBSE Class 10 Supplementary Result 2024 : वेरीफिकेशन तिथियां

सीबीएसई 10वीं की पूरक परीक्षा परिणाम वेरीफिकेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 9 अगस्त से शुरू होगी और 10 अगस्त, 2024 को समाप्त होगी। उम्मीदवारों को अपने आवेदन और आवश्यक शुल्क आधिकारिक सीबीएसई वेबसाइट के माध्यम से जमा करना होगा।

पूरक परीक्षा रिजल्ट के सत्यापन प्रक्रिया में सही मार्किंग सुनिश्चित करने के लिए उत्तरपुस्तिकाओं की गहन समीक्षा की जाएगी। छात्रों को सत्यापन परिणामों के बारे में बाद में सूचित किया जाएगा। सीबीएसई ने कहा है कि पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के बाद अंक घट भी सकते हैं।

इस मामले पर बोर्ड का निर्णय अंतिम होगा। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे सीबीएसई द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार पर अंकों के सत्यापन के लिए आवेदन करने के अपने निर्णय पर सावधानीपूर्वक विचार करें।

CBSE Class 10 Supplementary Result 2024 : आवेदन शुल्क

जो उम्मीदवार अंकों के सत्यापन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे प्रति विषय 500 रुपये की ऑनलाइन फीस का भुगतान करके 9 और 10 अगस्त, 2024 तक ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए आवेदक 16 अगस्त 2024 को 11:59 बजे तक प्रति उत्तर पुस्तिका 500 रुपये का भुगतान करके आवेदन कर सकते हैं।

सीबीएसई 10वीं परीक्षा के पुनर्मूल्यांकन के लिए पंजीकरण 20 अगस्त 2024 से 11:59 बजे तक 100 रुपये प्रति प्रश्न शुल्क के साथ खुले रहेंगे। केवल वे छात्र जो अंकों के सत्यापन के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं, वे उस विषय की उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।

Also read CBSE 10th Compartment Result 2024: सीबीएसई 10वीं कंपार्टमेंटल रिजल्ट cbse.gov.in पर जारी, ऐसे करें चेक

CBSE Class 10 Supplementary Result 2024 : रिजल्ट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया

  • सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  • कक्षा 10वीं के पूरक परिणाम के लिए अंक सत्यापन लिंक देखें।
  • अब अपने रोल नंबर, स्कूल नंबर और अन्य आवश्यक क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • अंक सत्यापन के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र पूरा करें।
  • सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • सत्यापन प्रक्रिया के लिए आवश्यक शुल्क का भुगतान करें।
  • आवेदन फॉर्म भरने और भुगतान करने के बाद अपना आवेदन जमा करें।
[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]