CBSE 2024: दुबई में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का खुलेगा क्षेत्रीय कार्यालय, शिक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध सभी विदेशी स्कूल दुबई स्थित क्षेत्रीय कार्यालय के अधिकार क्षेत्र में आएंगे। क्षेत्रीय कार्यालय दिल्ली (पूर्व) का अधिकार क्षेत्र विदेशी स्कूलों को छोड़कर वही रहेगा।

दुबई में सीबीएसई कार्यालय और उत्कृष्टता केंद्र खोला जाएगा। (स्त्रोत- आधिकारिक 'एक्स')दुबई में सीबीएसई कार्यालय और उत्कृष्टता केंद्र खोला जाएगा। (स्त्रोत- आधिकारिक 'एक्स')

Abhay Pratap Singh | February 21, 2024 | 08:13 PM IST

नई दिल्ली: दुबई में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) का क्षेत्रीय कार्यालय और उत्कृष्टता केंद्र खोला जाएगा। भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा इसके लिए मंजूरी दे दी गई है। सीबीएसई के दुबई कार्यालय में शैक्षणिक सत्र 2024-25 से कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस में बताया गया कि “9 मई 2023 को आयोजित बैठक में संबद्धता समिति की मंजूरी और 14 जून 2023 को आयोजित बैठक में शासकीय निकाय द्वारा बहाली और उसके बाद बोर्ड नियंत्रण प्राधिकारी यानी सचिव, शिक्षा मंत्रालय और सरकार की मंजूरी के परिणामस्वरूप भारत का एक नया क्षेत्रीय कार्यालय और उत्कृष्टता केंद्र संयुक्त अरब अमीरात दुबई में खोला जाएगा।”

बोर्ड की नोटिस में बताया गया कि, “अब से, क्षेत्रीय कार्यालय दिल्ली (पूर्व) का अधिकार क्षेत्र शैक्षणिक सत्र 2024-25 से विदेशी स्कूलों को छोड़कर वही रहेगा।”

Also readCBSE Board Exam: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2025-26 से साल में दो बार होगी आयोजित, शिक्षा मंत्री की घोषणा

सीबीएसई बोर्ड ने बताया कि दुबई क्षेत्रीय कार्यालय के संचालन के बाद उत्कृष्टता केंद्र अपनी प्रशिक्षण गतिविधियाँ शुरू करेगा। सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध सभी विदेशी स्कूल दुबई स्थित क्षेत्रीय कार्यालय के अधिकार क्षेत्र में आएंगे।

पिछले साल केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दुबई में सीबीएसई कार्यालय स्थापित करने की घोषणा की थी। मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अबू धाबी में प्रारंभिक शिक्षा राज्य मंत्री और ADEK की अध्यक्ष एचई सारा मुसल्लम से मुलाकात की थी।

बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात का दो दिवसीय दौरे किया था। इस दौरान 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में दुबई में एक नया केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कार्यालय खोलने की घोषणा की थी। पीएम मोदी ने कहा था कि 1.5 लाख से अधिक भारतीय स्टूडेंट यूएई में पढ़ रहे हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications