World's Best Schools Awards 2024: दिल्ली, रतलाम, मदुरै के स्कूलों ने जीता विश्व का सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार

विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के सभी विजेताओं और फाइनलिस्टों को 23-24 नवंबर को दुबई में होने वाले विश्व स्कूल शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया जाएगा।

यह पुरस्कार लंदन स्थित टी4 एजुकेशन द्वारा एक्सेंचर, अमेरिकन एक्सप्रेस और लेमन फाउंडेशन के सहयोग से शुरू किया गया है।  (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)
यह पुरस्कार लंदन स्थित टी4 एजुकेशन द्वारा एक्सेंचर, अमेरिकन एक्सप्रेस और लेमन फाउंडेशन के सहयोग से शुरू किया गया है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Press Trust of India | October 24, 2024 | 10:02 PM IST

नई दिल्ली: दिल्ली, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु के तीन स्कूलों को विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार 2024 का विजेता घोषित किया गया। इनमें से दो स्कूलों को 10,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार मिलेगा। दिल्ली के वसंत कुंज स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल, मध्य प्रदेश के रतलाम स्थित सीएम राइज स्कूल विनोबा और तमिलनाडु के मदुरै स्थित कालवी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल पुरस्कार विजेताओं में शामिल हैं।

किंडरगार्टन से माध्यमिक स्तर तक की शिक्षा प्रदान करने वाले सरकारी स्कूल सीएम राइज स्कूल विनोबा ने नवाचार श्रेणी में पुरस्कार जीता, जबकि किंडरगार्टन से माध्यमिक स्तर तक शिक्षा प्रदान करने वाले रयान इंटरनेशनल स्कूल ने पर्यावरण संबंधी पहल के लिए विश्व का सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार जीता।

टी4 एजुकेशन द्वारा कार्यक्रम का आयोजन

यह पुरस्कार लंदन स्थित टी4 एजुकेशन द्वारा एक्सेंचर, अमेरिकन एक्सप्रेस और लेमन फाउंडेशन के सहयोग से शुरू किया गया है। सामुदायिक विकल्प पुरस्कार श्रेणी में कलवी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल विजेता बना। यह ‘टी4 एजुकेशन बेस्ट स्कूल्स टू वर्क फॉर’ कार्यक्रम का सदस्य है।

'टी4 एजुकेशन' और 'वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल प्राइज' के संस्थापक विकास पोटा ने कहा कि 3 भारतीय स्कूलों को यह पुरस्कार मिलना दिखाता है कि देश के संस्थान दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हैं। सीएम राइज स्कूल विनोबा की स्थापना उन आदिवासी लड़कियों के लिए की गई थी जो औपचारिक शिक्षा हासिल करने में झिझकती हैं।

Also readWorld's Best School Prize 2024: दुनिया के टॉप स्कूलों की सूची में 5 भारतीय विद्यालय शामिल, लिस्ट जारी

10 हजार अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार

स्कूल अपनी पुरस्कार राशि का उपयोग अपनी शिक्षण और विकास प्रयोगशाला के विस्तार के लिए करने की योजना बना रहा है। दिल्ली के रयान इंटरनेशनल स्कूल को हाइड्रोपोनिक्स और बायोगैस संयंत्रों जैसी अभिनव परियोजनाओं के माध्यम से जल की कमी और प्रदूषण से निपटने के लिए सम्मानित किया गया।

अर्जेंटीना के ‘कोलेजियो मारिया डी ग्वाडालूप’ ने सामुदायिक सहयोग, इटली के ‘इस्टीटूटो गैलिली-कोस्टा-स्कारम्बोन’ ने स्वस्थ जीवन, और पोलैंड में अनब्रेकेबल यूक्रेन फाउंडेशन द्वारा शुरू पहले यूक्रेनी स्कूल ने विपत्ति पर काबू पाने की श्रेणी में विश्व का सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार जीता।

इन तीनों स्कूलों के साथ ही दिल्ली और रतलाम के स्कूलों को भी 10-10 हजार अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार दिया जाएगा। विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्कूल पुरस्कार के सभी विजेताओं और फाइनलिस्टों को 23-24 नवंबर को दुबई में होने वाले विश्व स्कूल शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया जाएगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications