UP BEd JEE 2024 Admit Card: यूपी बीएड जेईई परीक्षा एडमिट कार्ड कल होगा जारी, इस लिंक से कर सकेंगे डाउनलोड

यूपी बीएड जेईई परीक्षा एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन क्रेडेंशियल के रूप में अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

यूपी बीएड जेईई परीक्षा एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | May 29, 2024 | 04:37 PM IST

नई दिल्ली: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा बीएड पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (यूपी बीएड जेईई 2024) का एड्मिट कार्ड कल यानी 30 मई को जारी किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरा था, वे आधिकारिक वेबसाइट bujhansi.ac.in पर प्रवेश पत्र जारी होने के बाद डाउनलोड कर सकेंगे। यूपी बीएड जेईई परीक्षा 2024 9 जून को आयोजित की जाएगी।

यूपी बीएड जेईई परीक्षा एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन क्रेडेंशियल के रूप में अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 मई को विलंब शुल्क के साथ समाप्त हो गई थी।

UP BEd JEE 2024 Admit Card: प्रवेश पत्र संबंधी सूचना

विश्वविद्यालय द्वारा जारी ब्रोशर के अनुसार अभ्यर्थी राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के पश्चात उसे दो प्रतियों में प्रिंट कर लें तथा प्रवेश पत्र के प्रिंटआउट में निर्धारित स्थान पर वही फोटो चिपकाएं जो अभ्यर्थी ने ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपलोड किया है तथा निर्धारित स्थान पर हस्ताक्षर करें।

इसके साथ ही अभ्यर्थी को अपनी दोनों तर्जनी उंगलियों का निशान निर्धारित स्थान पर लगाना होगा। प्रवेश परीक्षा के दिन अभ्यर्थी को एडमिट कार्ड की दो समान प्रतियां लानी होंगी तथा एक प्रति परीक्षा हॉल में निरीक्षक को देनी होगी।

Also read IIT Madras: आईआईटी मद्रास में जेईई छात्रों के लिए 15-16 जून को डेमो डे का आयोजन, कैंपस विजिट कर सकेंगे छात्र

UP BEd JEE 2024 Exam Pattern: यूपी बीएड जेईई परीक्षा पैटर्न

यूपी बीएड जेईई परीक्षा के दोनों प्रश्नपत्रों में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। पिछले वर्षों की तरह इस वर्ष भी निगेटिव मार्किंग की प्रक्रिया यथावत रहेगी। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाएंगे तथा प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्राप्त अंकों में से 1/3 (एक तिहाई) अंक काट लिए जाएंगे।

प्रवेश परीक्षा के पहले पेपर में सामान्य ज्ञान और भाषा (हिंदी या अंग्रेजी) से 50-50 प्रश्न पूछे जाएंगे। पहला पेपर कुल 200 अंकों का होगा और इसकी अवधि 3 घंटे होगी। सेक्शन 'ए' सभी के लिए अनिवार्य है। सेक्शन 'बी' भाषा से संबंधित होगा, इस सेक्शन में हिंदी और अंग्रेजी के लिए अलग-अलग सेक्शन होंगे। अभ्यर्थियों को इन दोनों भाषाओं में से किसी एक के प्रश्न हल करने होंगे।

पेपर-2 के पहले भाग में सामान्य योग्यता टेस्ट तथा सेक्शन-2 में विषय योग्यता (कला/विज्ञान/वाणिज्य/कृषि) पर 50-50 प्रश्न होंगे। दूसरा पेपर भी कुल 200 अंकों का होगा तथा इसकी अवधि 3 घंटे होगी। सेक्शन 'ए' सभी के लिए अनिवार्य है।

खण्ड 'ब' में 4 विषय वर्ग (कला/विज्ञान/वाणिज्य/कृषि) होंगे। अभ्यर्थी को इस भाग में से केवल अपने विषय वर्ग के ही प्रश्नों को हल करना होगा जो कि अभ्यर्थी ने अपने विकल्प के रूप ऑनलाइन आवेदन-पत्र में भरा है। सम्बन्धित विषय वर्ग के सभी प्रश्न स्नातक स्तर के होंगे।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]