IIT Madras: आईआईटी मद्रास में जेईई छात्रों के लिए 15-16 जून को डेमो डे का आयोजन, कैंपस विजिट कर सकेंगे छात्र

इसका उद्देश्य आईआईटी मद्रास की मुख्य विशेषताओं के बारे में जागरूकता पैदा करना है, जिसने इसे एनआईआरएफ रैंकिंग में लगातार आठ वर्षों तक 2016 से 2023 तक देश में शीर्ष रैंक वाला इंजीनियरिंग संस्थान बनाया है।

आईआईटी मद्रास में जेईई छात्रों के लिए 15-16 जून को डेमो डे का आयोजन किया जाएगा।आईआईटी मद्रास में जेईई छात्रों के लिए 15-16 जून को डेमो डे का आयोजन किया जाएगा।

Saurabh Pandey | May 29, 2024 | 03:41 PM IST

नई दिल्ली : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (आईआईटी, मद्रास) 15 और 16 जून, 2024 को कैंपस में 'डेमो डे' का आयोजन कर रहा है। इस आयोजन के दौरान जेईई 2024 के छात्र आईआईटी कैंपस विजिट करेंगे और अनुभव कर सकते हैं कि आईआईटी छात्र जीवन कैसा होता है।

इसका उद्देश्य आईआईटी मद्रास की मुख्य विशेषताओं के बारे में जागरूकता पैदा करना है, जिसने इसे एनआईआरएफ रैंकिंग में लगातार आठ वर्षों तक 2016 से 2023 तक देश में शीर्ष रैंक वाला इंजीनियरिंग संस्थान बनाया है।

Background wave

यह वर्तमान छात्रों, शिक्षकों और पूर्व छात्रों के साथ बातचीत करने और अप टू डेट जानकारी प्राप्त करने का भी एक अवसर है। छात्र हाल के बदलावों के बारे में जैसे कि आईआईटी मद्रास के नवीनतम विभाग-द वाधवानी स्कूल ऑफ डेटा साइंस एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा प्रस्तावित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा एनालिटिक्स में बी.टेक के बारे में भी जानकारी कर सकते हैं।

डेमो डे का ऑनलाइन सत्र भी होगा

जो छात्र डेमो डे के लिए आईआईटी मद्रास कैंपस विजिट नहीं कर सकते, वे 17 जून 2024 को एक ऑनलाइन सत्र में भी भाग ले सकते हैं, जिसके दौरान निदेशक प्रोफेसर वी. कामकोटि, अन्य संकाय और पूर्व छात्र कैंपस में शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक जीवन से संबंधित विभिन्न प्रश्नों का उत्तर देंगे।

बेंगलुरु और हैदराबाद के छात्रों के लिए

बेंगलुरु और हैदराबाद के आसपास के उम्मीदवार 11 जून 2024 को बेंगलुरु में एसडी ऑडिटोरियम, आईआईएससी और 12 जून 2024 को हैदराबाद में टी-हब में सैटेलाइट डेमो डे कार्यक्रमों में भाग लेने का विकल्प चुन सकते हैं। इन आयोजनों में सीनियर फैकल्टी, वर्तमान छात्र और पूर्व छात्र शामिल होंगे।

आईआईटी मद्रास के डेमो डे कार्यक्रम के लिए इच्छुक जेईई उम्मीदवारों को जल्द से जल्द पंजीकरण करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इस आयोजन में सीटों की संख्या सीमित है। इच्छुक लोग निम्नलिखित वेबसाइट - www.askiitm.com/demo पर पंजीकरण कर सकते हैं।

इन आयोजनों में भाग लेने के लिए जेईई उम्मीदवारों का स्वागत करते हुए आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रो. वी. कामकोटि ने कहा कि यह छोटे बच्चों के लिए अपने करियर की राह तय करने का एक महत्वपूर्ण समय है और उन्हें सोच-समझकर निर्णय लेना चाहिए। इस कार्यक्रम के माध्यम से आईआईटीएम छोटे बच्चों को हमारे परिसर में आने और चुनाव करने से पहले विभिन्न इंजीनियरिंग और अन्य विषयों के बारे में जानने का अवसर प्रदान करता है।

Also read MAH CET Exam 2024: एमएएच सीईटी परीक्षा बीसीए, बीबीए, बीएमएस और बीबीएम के लिए आज, एग्जाम पैटर्न जानें

डेमो डे AskIITM पहल का हिस्सा है, जिसे पूर्व छात्रों और छात्रों द्वारा डिजाइन और चलाया गया है। इन आयोजनों के अलावा, वेबसाइट askiitm.com पर, उम्मीदवार पाठ्यक्रम, संकाय, परिसर जीवन, प्लेसमेंट और बहुत कुछ के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं। पूर्व छात्रों और छात्र स्वयंसेवकों की एक टीम इनका उत्तर देगी। अभ्यर्थी मौजूदा उत्तरों को भी ब्राउज कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, टीम ने आईआईटी मद्रास से संबंधित विभिन्न विषयों पर इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर 200 से अधिक वीडियो डाले हैं।

आईआईटी मद्रास में छात्रों के लिए अवसरों पर प्रकाश डालते हुए इस पहल का नेतृत्व करने वाले आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्र अमृताश मिश्रा ने कहा कि हम कहते हैं कि मद्रास शिक्षाविदों, अनुसंधान के लिए लैब, मेकर-स्पेस, प्री-इनक्यूबेटर और इनक्यूबेटर सबसे अच्छी जगह है। छात्रों को इस पर विश्वास करने के लिए इसे देखना होगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications