हैदराबाद विश्वविद्यालय ने मैटेरियल्स इंजीनियरिंग में 5-वर्षीय बीटेक-एमटेक प्रोग्राम लॉन्च किया

जानकारी के अनुसार यूओएच के इस एकीकृत प्रोग्राम के लिए कुल 60 सीटें उपलब्ध होंगी, जिनमें प्रवेश संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (जोसा) के माध्यम से होगा।

इस एकीकृत प्रोग्राम के लिए कुल 60 सीटें उपलब्ध होंगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | June 11, 2024 | 07:16 PM IST

नई दिल्ली: हैदराबाद विश्वविद्यालय (यूओएच) ने मैटेरियल इंजीनियरिंग में पांच वर्षीय एकीकृत बीटेक और एमटेक प्रोग्राम शुरू किया है। यह प्रोग्राम यूओएच में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी द्वारा आगामी शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में पेश किया जाएगा। इसके लिए संस्थान की ओर से कुछ जानकारी सामने आई है।

जानकारी के अनुसार यूओएच के इस एकीकृत प्रोग्राम के लिए कुल 60 सीटें उपलब्ध होंगी, जिनमें प्रवेश संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (जोसा) के माध्यम से होगा और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन 2024) में प्राप्त अंकों के आधार पर जोसा पोर्टल josaa.nic.in के माध्यम से आवेदन किया जा सकेगा। जोसा पोर्टल पर हैदराबाद विश्वविद्यालय के लिए विश्वविद्यालय कोड 421 है, और 5-वर्षीय एकीकृत कार्यक्रम के लिए कोड 5313 है।

यह एकीकृत पाठ्यक्रम कई निकास विकल्प भी प्रदान करता है। छात्र 4 साल बाद बीटेक की डिग्री लेकर बाहर निकल सकते हैं। आधिकारिक बयान में कहा गया है, "यह पाठ्यक्रम समर्पित पाठ्यक्रमों, विशेष रूप से डिज़ाइन की गई प्रयोगशालाओं, इंटर्नशिप और परियोजनाओं के माध्यम से रचनात्मकता और नवाचार पर विशेष जोर देता है।"

Also read CG PET 2024 Admit Card: छत्तीसगढ़ प्री-इंजीनियरिंग टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड जारी; 13 जून को होगी परीक्षा

बता दें कि 2025 क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में हैदराबाद विश्वविद्यालय की स्थिति में सुधार हुआ है। विश्वविद्यालय ने हाल ही में यह भी घोषणा की कि उसके एमटेक स्नातक ने हाल ही में सर्विसनाउ में 47 लाख रुपये प्रति वर्ष की नौकरी हासिल की है।

विश्वविद्यालय ने अपने बयान में कहा कि यदि उम्मीदवारों को उनके एकीकृत कार्यक्रम में प्रवेश के लिए किसी भी सहायता की आवश्यकता है, तो वे enginfo@uohyd.ac.in या deansest@uohyd.ac.in पर ईमेल के माध्यम से उनसे संपर्क कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी विश्वविद्यालय के हेल्पलाइन नंबर 040-23134450 पर कॉल कर सकते हैं।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]