SSC JHT, Stenographer Exam Date: एसएससी जेएचटी और स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा की तिथियां ssc.gov.in पर जारी

एसएससी भर्ती 2024 परीक्षा के लिए पंजीकृत अभ्यर्थी आयोग की ओर से जारी अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in के जरिए देख सकते हैं।

एसएससी द्वारा परीक्षा तिथि से कुछ दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। (इमेज-पीटीआई)एसएससी द्वारा परीक्षा तिथि से कुछ दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। (इमेज-पीटीआई)

Santosh Kumar | September 6, 2024 | 05:43 PM IST

नई दिल्ली: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने आज यानी 6 सितंबर को एसएससी जेएचटी 2024 पेपर 1 और स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी भर्ती परीक्षा की तारीखें जारी कर दी हैं। जारी कार्यक्रम के अनुसार, एसएससी जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा 9 दिसंबर 2024 को और स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी भर्ती परीक्षा 10 और 11 दिसंबर 2024 को आयोजित की जाएगी।

एसएससी भर्ती 2024 परीक्षा के लिए पंजीकृत अभ्यर्थी आयोग की ओर से जारी अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in के जरिए देख सकते हैं। इसके साथ ही आयोग की ओर से जारी नोटिस में अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि वे आगे की जानकारी के लिए नियमित अंतराल पर आयोग की वेबसाइट देखते रहें।

Background wave

एसएससी जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर (जेएचटी) भर्ती के जरिए विभिन्न मंत्रालयों में ग्रुप-बी गैर-राजपत्रित पदों के लिए कुल 312 रिक्तियां भरी जाएंगी। इनमें जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेशन ऑफिसर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और सीनियर ट्रांसलेटर शामिल हैं।

Also readSSC GD Recruitment 2025: एसएससी जीडी भर्ती पंजीकरण ssc.gov.in पर शुरू, जानें पात्रता, आवेदन शुल्क; सैलरी

जबकि आयोग स्टेनोग्राफर भर्ती अभियान के जरिए ग्रेड सी और ग्रेड डी पदों के लिए कुल 2,006 रिक्तियों को भरेगा। एसएससी ने जेएचटी भर्ती के लिए आवेदन विंडो 2 से 25 अगस्त के बीच खोली थी। वहीं, स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन 26 जुलाई से 17 अगस्त के बीच हुआ था।

एसएससी जेएचटी परीक्षा 2024 में दो पेपर होंगे: पेपर-1 कंप्यूटर आधारित और पेपर-2 लिखित, दोनों ही दो घंटे की अवधि के होंगे। एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा भी कंप्यूटर आधारित होगी, जिसमें रीजनिंग से 50 प्रश्न, जनरल अवेयरनेस से 50 और जनरल इंग्लिश से 100 प्रश्न होंगे, जिनमें से प्रत्येक 1 अंक का होगा।

एसएससी जेएचटी और स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से कुछ दिन पहले जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवार भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications