SSC CGL Result 2024: एसएससी सीजीएल टियर 1 रिजल्ट जल्द ssc.gov.in पर होगा जारी, स्कोरकार्ड डाउनलोड प्रक्रिया

एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा में न्यूनतम योग्यता अंक अनारक्षित के लिए 30 प्रतिशत, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 25 प्रतिशत और अन्य सभी श्रेणियों के लिए 20 प्रतिशत है।

एसएससी सीजीएल परिणाम न्यूनतम कटऑफ अंकों के साथ पोस्ट और श्रेणी-वार घोषित किया जाता है। (प्रतीकात्मक- फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | October 19, 2024 | 05:48 PM IST

नई दिल्ली : कर्मचारी चयन आयोग यानी एसएससी जल्द ही संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (सीजीएल) के टियर 1 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जारी करेगा। परीक्षा में शामिल उम्मीदवार अपना रिजल्ट आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।

एसएससी सीजीएल टियर 1 रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करना होगा। हालांकि एसएससी सीजीएल परिणाम 2024 टियर 1 की तारीख अभी आयोग द्वारा घोषित नहीं की गई है। उम्मीद है कि मेरिट सूची के साथ परिणाम नवंबर 2024 में घोषित किया जाएगा।

एसएससी सीजीएल प्रोविजनल उत्तर कुंजी 4 अक्टूबर, 2024 को जारी की गई थी, जबकि आपत्ति विंडो 3 अक्टूबर को खोली गई थी और 8 अक्टूबर, 2024 को बंद कर दी गई थी।

एसएससी सीजीएल परिणाम न्यूनतम कटऑफ अंकों के साथ पोस्ट और श्रेणी-वार घोषित किया जाता है। एसएससी सीजीएल कटऑफ 2024 जूनियर सांख्यिकी अधिकारी, सांख्यिकीय अन्वेषक, सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी और अन्य जैसे पदों के लिए अलग-अलग होगी।

एसएससी सीजीएल परीक्षा 9 सितंबर से 26 सितंबर, 2024 तक देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। टियर-I परीक्षा में वस्तुनिष्ठ-प्रकार, सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्क, सामान्य जागरूकता, मात्रात्मक योग्यता और अंग्रेजी समझ पर बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल थे। प्रत्येक अनुभाग में 25 प्रश्न थे, और अधिकतम अंक 50 था। प्रश्न अंग्रेजी समझ को छोड़कर अंग्रेजी और हिंदी में सेट किए गए थे।

Also read UPPSC Recruitment 2024: यूपीपीएससी ने राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में 109 पदों पर निकाली भर्ती, आवेदन शुरू

SSC CGL Result 2024: डाउनलोड प्रक्रिया

  • एसएससी की आधिकारिक क्षेत्रीय वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर उम्मीदवारों को परिणाम लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब अपना लॉगिन क्रेडेंशियल यानी रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
  • आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • उम्मीदवारों को सभी विवरणों को सत्यापित करना होगा।
  • एसएससी सीजीएल परिणाम पीडीएफ डाउनलोड करें।
[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]