SSC CGL 2025: एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए जल्द जारी होगी अधिसूचना, जानें पात्रता, शुल्क, चयन प्रक्रिया

आयोग जल्द ही एसएससी सीजीएल 2024 टियर 1 रिजल्ट घोषित करेगा। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जारी किया जाएगा।

एसएससी सीजीएल परीक्षा हर साल ग्रुप 'बी' और ग्रुप 'सी' पदों के लिए आयोजित की जाती है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)
एसएससी सीजीएल परीक्षा हर साल ग्रुप 'बी' और ग्रुप 'सी' पदों के लिए आयोजित की जाती है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | October 25, 2024 | 06:54 PM IST

नई दिल्ली: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा जल्द ही एसएससी सीजीएल 2025 परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी की जा सकती है। आधिकारिक घोषणा के बाद इच्छुक और योग्य उम्मीदवार संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा 2024 के लिए आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। एसएससी सीजीएल परीक्षा हर साल सरकार के विभिन्न मंत्रालयों में ग्रुप 'बी' और ग्रुप 'सी' के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

एसएससी सीजीएल 2025 परीक्षा के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। महिला उम्मीदवारों, भूतपूर्व सैनिकों, एससी/एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को शुल्क से छूट दी गई है।

SSC CGL Result 2024 Tier 1: एसएससी सीजीएल परिणाम जल्द

शुल्क के बारे में विवरण आधिकारिक अधिसूचना में उल्लिखित किया जाएगा। एसएससी सीजीएल 2025 का आवेदन शुल्क ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से भुगतान किया जा सकता है। आयोग जल्द ही एसएससी सीजीएल टियर 1 परिणाम 2024 घोषित करेगा।

सीजीएल भर्ती परीक्षा 2024 के लिए आवेदन पत्र भरने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 27/32 वर्ष निर्धारित है। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र भरने के लिए अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाती है।

Also readSSC CGL Result 2024: एसएससी सीजीएल टियर 1 रिजल्ट जल्द ssc.gov.in पर होगा जारी, स्कोरकार्ड डाउनलोड प्रक्रिया

SSC CGL 2025 Exam Date: पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया

एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, जिन उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री पूरी कर ली है, वे संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ग्रेजुएशन (पीजी) के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर में पढ़ रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। एसएससी सीजीएल 2025 चयन प्रक्रिया का पहला चरण टियर I परीक्षा है। इस चरण में कट-ऑफ अंकों से अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार टियर II परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

एसएससी सीजीएल 2025 मेरिट सूची परीक्षा के टियर II में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाएगी। उम्मीदवारों को टियर II में उनके प्रदर्शन के साथ-साथ पदों में उनकी वरीयता के आधार पर पद आवंटित किए जाएंगे।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications