श्री अरबिंदो सोसाइटी-एसबीआई फाउंडेशन ने 3,60,000 शिक्षकों को प्रोजेक्ट इंक्लूजन के तहत किया प्रशिक्षित

श्री अरबिंदो सोसाइटी (एसएएस), एक विश्व स्तरीय गैर-लाभकारी संगठन और अनुसंधान संस्थान है, जिसके 7 देशों में 300 केंद्र हैं, जो हेल्थकेयर, महिलाओं और युवाओं, इंटीग्रल योग, संस्कृति, ग्रामीण विकास, कैदी सुधार, पैलिएटिव केयर, और सतत विकास पर काम कर रहे हैं।

भारत की राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) और 2030 सतत विकास लक्ष्य 4 के अनुरूप, एसएएस शिक्षा में नवाचार और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

Saurabh Pandey | September 27, 2024 | 07:54 PM IST

नई दिल्ली : श्री अरबिंदो सोसाइटी (एसएएस) और एसबीआई फाउंडेशन के तीन वर्षीय प्रोग्राम प्रोजेक्ट इंक्लूजन ने पूरे भारत में 3,60,000 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया है, और अब सभी 36 भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 1,254 केंद्रीय विद्यालयों (केवी) के साथ काम किया जाएगा, जिससे विविध शिक्षण आवश्यकताओं वाले बच्चों के लिए अध्ययन और सीखने का माहौल तैयार किया जा सके

श्री अरबिंदो सोसाइटी (एसएएस), एक विश्व स्तरीय गैर-लाभकारी संगठन और अनुसंधान संस्थान है, जिसके 7 देशों में 300 केंद्र हैं, जो हेल्थकेयर, महिलाओं और युवाओं, इंटीग्रल योग, संस्कृति, ग्रामीण विकास, कैदी सुधार, पैलिएटिव केयर, और सतत विकास पर काम कर रहे हैं।

36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में काम करते हुए, एसएएस ने 7 मिलियन से अधिक शिक्षा हितधारकों को प्रभावित किया है और 2.5 मिलियन शिक्षकों को प्रशिक्षित किया है। भारत की राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) और 2030 सतत विकास लक्ष्य 4 के अनुरूप, एसएएस शिक्षा में नवाचार और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

प्रोजेक्ट इंक्लूजन क्या है?

प्रोजेक्ट इंक्लूजन (पीआई) रूपांतर के तहत एक प्रमुख पहल है, जो आवश्यक प्रौद्योगिकी, विशेषज्ञता और समर्थन प्रणालियों के साथ शिक्षकों और विशेष शिक्षकों को सशक्त बनाकर समावेशी शिक्षा को आगे बढ़ाने पर केंद्रित है। अब तक, इस परियोजना ने भारत भर में 360,000 से अधिक सरकारी शिक्षकों, विशेष शिक्षकों और प्रोफेशनल्स को शामिल किया है, और शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार और राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई), केन्द्रीय और आर्मी पब्लिक स्कूल, पीएम एसएचआरआई स्कूलों जैसे प्रमुख संस्थानों के साथ साझेदारी की है।

केंद्रीय विद्यालय संगठन की आयुक्त आईआईएस निधि पांडे, केसांग यांगज़ोम शेरपा, आईआरएस, सदस्य सचिव, एनसीटीई, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार, सुदेश मुखोपाध्याय पूर्व-आरसीआई अध्यक्ष, राधिका पुरोहित, इंटीग्रेटेड लर्निंग मिशन, एसबीआई फाउंडेशन, संजय त्रिपाठी, निदेशक अंतर्राष्ट्रीय विकास और निगरानी और मूल्यांकन ऑस्ट्रेलियाई शैक्षिक अनुसंधान परिषद, डॉ. सिम्मी महाजन, मुख्य कार्यक्रम अधिकारी, परियोजना समावेशन, श्री अरबिंदो सोसायटी की उपस्थिति में एक कार्यक्रम के माध्यम से सफल कार्यान्वयन का जश्न मनाया गया।

Also read IIM Raipur ने उद्यमिता में सर्टिफिकेट प्रोग्राम किया शुरू, आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर

दो दिनों तक चला विचार-विमर्श

दो दिनों 26 और 27 सितंबर 2024 में, वरिष्ठ नीति निर्माता, शिक्षा एनसीईआरटी, सीबीएसई, एनसीटीई, आरसीआई, केवीएस, इग्नू, एनआईईपीए, शिक्षा विभाग (सीआईई)- दिल्ली विश्वविद्यालय, दिव्यांगों के लिए राष्ट्रीय ट्रस्ट, टीआईएसएस, एसीईआर, लेडी इरविन डीयू कॉलेज, गेटवे स्कूल मुंबई, पीरामल फाउंडेशन श्रुति फाउंडेशन, एडब्ल्यूईएस और आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन (ग्रेटर नोएडा) ने न्यूरोडायवर्स छात्रों की सीखने की जरूरतों का समर्थन करने के लिए भारतीय स्कूलों को बेहतर ढंग से सुसज्जित करने के तरीकों पर विचार-विमर्श किया।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]