Ranchi University Recruitment 2024: रांची विवि में सहायक प्रोफेसर के 321 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू

उम्मीदवारों को भरे हुए आवेदन पत्र की हार्डकॉपी 3 अप्रैल तक स्पीड पोस्ट के माध्यम से अधिसूचना में दिए गए पते पर भेजनी होगी।

रांची यूनिवर्सिटी में रसायन विज्ञान, इतिहास, राजनीति विज्ञान समेत अन्य विषयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती की जाएगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | March 18, 2024 | 04:45 PM IST

नई दिल्ली: झारखंड की रांची यूनिवर्सिटी ने सहायक प्रोफेसर (असिस्टेंट प्रोफेसर) के 321 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jharhanduniversities.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 23 मार्च 2024 निर्धारित की गई है।

भरे गए आवेदन पत्र की हार्डकॉपी की स्वसत्यापित प्रति व आवश्यक दस्तावेजों की प्रति 3 अप्रैल तक स्पीड पोस्ट के माध्यम से अधिसूचना में दिए गए पते पर भेजनी होगी। इस भर्ती अभियान के तहत वाणिज्य, रसायन विज्ञान, इतिहास, राजनीति विज्ञान समेत अन्य विषयों के लिए सहायक प्रोफेसर के पद भरे जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ranchiuniversity.ac.in पर विजिट करना होगा।

शैक्षिक योग्यता-

रांची विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित विषय में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हो। इसके साथ ही उम्मीदवार यूजीसी नेट या राज्य स्तरीय पात्रता परीक्षा पास होना चाहिए।

आवेदन शुल्क-

आवेदन के लिए उम्मीदवारों को 1000 रुपये एप्लीकेशन फीस का भुगतान माध्यम से करना होगा। वहीं, एससी/ एसटी और दिव्यांग कैंडिडेट के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। बता दें कि इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 57,700 रुपये का वेतन दिया जाएगा।

Also read झारखंड में छात्रों के लिए ‘गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड’ समेत दो योजनाएं शुरू

आयु सीमा-

रांची विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर के पद पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 65 वर्ष निर्धारित की गई है। रांची असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के तहत उम्मीदवारों की नियुक्ति संविदा (कॉन्ट्रेक्ट) के आधार पर की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद चांसलर पोर्टल पर साक्षात्कार तिथि जारी की जाएगी।

रांची यूनिवर्सिटी असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2024: आवेदन करें

उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर आसानी से अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं:

  • झारखंड यूनिवर्सिटी चांसलर पोर्टल jharhanduniversities.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर 'भर्ती' सेक्शन पर क्लिक करें।
  • नए पेज पर, "आवश्यकता आधारित सहायक प्रोफेसर, रांची विश्वविद्यालय के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करना" भर्ती लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद 'आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें' लिंक पर क्लिक करें।
  • अब स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा।
  • उम्मीदवार लॉगिन अनुभाग में जाएं और रजिस्टर नाउ पर क्लिक करें।
  • पदों के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण करें और आवेदन के लिए स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]