झारखंड में छात्रों के लिए ‘गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड’ समेत दो योजनाएं शुरू

मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्राओं को डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए 15,000 रुपये प्रति वर्ष और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए 30,000 रुपये प्रति वर्ष मिलेंगे।

मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना के तहत 800 छात्राओं ने नामांकन किया है। (स्त्रोत- आधिकारिक 'एक्स-सीएम झारखंड')मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना के तहत 800 छात्राओं ने नामांकन किया है। (स्त्रोत- आधिकारिक 'एक्स-सीएम झारखंड')

Abhay Pratap Singh | March 11, 2024 | 10:34 PM IST

नई दिल्ली: झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने आज यानी 11 मार्च को उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए दो नई योजनाओं ‘गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना’ और ‘मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना’ की शुरुआत की है। सीएम ने कहा कि सरकार ने छात्रों की उच्च शिक्षा प्राप्त करने की राह में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए दो प्रमुख योजनाएं शुरू की हैं।

सीएम द्वारा आदिवासी- मूलवासी और गरीब के होनहार बच्चों के लिए शुरू की गई गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत छात्र 4 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर के साथ 15 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऋण का भुगतान पाठ्यक्रम पूरा होने के एक साल बाद शुरू होगा, जिसमें सरकार गारंटर के रूप में काम करती है।

Background wave

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य लड़कियों को तकनीकी शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के तहत छात्राओं को डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए 15,000 रुपये प्रति वर्ष और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए 30,000 रुपये प्रति वर्ष मिलेंगे।

Also readJPSC CSE 2024: जेपीएससी सीएसई प्रारंभिक परीक्षा तिथि जारी, दो पालियों में होगा एग्जाम

उन्होंने कहा कि लगभग 1,200 छात्र गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पहले ही पंजीकरण करा चुके हैं, जबकि 800 छात्राओं ने मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना के तहत नामांकन कराया है। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने प्रत्येक योजना से दो छात्रों को क्रेडिट कार्ड और छात्रवृत्ति सौंपी।

रांची के ताना भगत स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सीएम ने कहा कि झारखंड के लिए यह दिन बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि सरकार ने उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए दो प्रमुख योजनाएं शुरू की हैं। इस दौरान सोरेन ने श्रमिकों और किसानों के बच्चों के लिए उच्च शिक्षा के महत्व पर जोर दिया और विकसित झारखंड के दृष्टिकोण को प्राप्त करने में योजनाओं की भूमिका पर भी प्रकाश डाला।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications