NIPER JEE 2024: एनआईपीईआर संयुक्त प्रवेश परीक्षा पंजीकरण का 24 मई आखिरी दिन, niperguwahati.ac.in से करें आवेदन

एनआईपीईआर जेईई के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास फार्मेसी में स्नातक की डिग्री या संबंधित कार्यक्रम में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। एनआईपीईआर जेईई 2024 परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों के पास GATE/NET या GPAT स्कोर भी होना चाहिए।

एनआईपीईआर संयुक्त प्रवेश परीक्षा पंजीकरण का 24 मई आखिरी दिन है। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | May 23, 2024 | 04:12 PM IST

नई दिल्ली : नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (एनआईपीईआर), गुवाहाटी की तरफ से एनआईपीईआर संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) 2024 पंजीकरण की आखिरी तारीख नजदीक है। एनआईपीईआर जेईई में शामिल होने के इच्छुक और पात्र उम्मीदवार कल यानी 24 मई, 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट niperguwahati.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एनआईपीईआर जेईई 2024 पंजीकरण लिंक कल शाम 6 बजे तक सक्रिय रहेगा।

एनआईपीईआर जेईई 2024 परीक्षा 15 जून को ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। एनआईपीईआर जेईई एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से लगभग एक सप्ताह पहले जारी किया जाएगा। एनआईपीईआर जेईई परीक्षा भारत भर में स्थित अपने सात संस्थानों में फार्मेसी में मास्टर्स और पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

NIPER JEE 2024: इन संस्थानों में होगी परीक्षा

इनमें एनआईपीईआर अहमदाबाद, एनआईपीईआर गुवाहाटी, एनआईपीईआर हाजीपुर, एनआईपीईआर हैदराबाद, एनआईपीईआर कोलकाता, एनआईपीईआर रायबरेली, एनआईपीईआर एसएएस नगर (मोहाली) शामिल हैं।

NIPER JEE 2024: शैक्षणिक योग्यता

एनआईपीईआर जेईई के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास फार्मेसी में स्नातक की डिग्री या समकक्ष कार्यक्रम या संबंधित कार्यक्रम में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। एनआईपीईआर जेईई 2024 परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों के पास GATE/NET या GPAT स्कोर भी होना चाहिए।

NIPER JEE 2024: आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को एनआईपीईआर जेईई 2024 पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। एमटेक के लिए प्रवेश परीक्षा (फार्मा), एमटेक पाठ्यक्रम (जैव प्रौद्योगिकी, प्रक्रिया रसायन विज्ञान, औषधीय रसायन विज्ञान और चिकित्सा उपकरण) के लिए आवेदन करने वाले सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 3000 रुपये है। एससी, एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 1500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।

Also read CSIR NET June 2024: सीएसआईआर नेट पंजीकरण की लास्ट डेट आगे बढ़ी, 27 मई तक मौका

एमएस (फार्मा), एम.फार्मा, एमबीए (फार्मा) पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा शुल्क सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 3000 रुपये है। एससी, एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 1500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।

दोनों प्रोग्राम्स के लिए आवेदन करने वाले सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 4500 रुपये है। एससी, एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 2500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]