एनआईआईटी यूनिवर्सिटी ने विक्टोरिया यूनिवर्सिटी के साथ बायोटेक्नोलॉजी में शुरू किया ग्रेजुएट प्रोग्राम

यह पार्टनरशिप छात्रों को ड्युअल स्टडी करने के लिए सशक्त बनाएगी, जिससे उन्हें वैश्विक जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र की मांगों को पूरा करने के लिए विविध स्किल प्रदान की जाएगी।

छात्रों को न केवल जैव प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री प्राप्त होगी, बल्कि वे दो साल की पढ़ाई के बाद वर्क वीजा भी प्राप्त कर सकेंगे।

Saurabh Pandey | October 3, 2024 | 10:40 PM IST

नई दिल्ली : एनआईआईटी यूनिवर्सिटी (एनयू) ने विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ वेलिंगटन (वीयूडब्ल्यू), न्यूजीलैंड के साथ बायोटेक्नोलॉजी में ग्रेजुएट प्रोग्राम शुरू करने के लिए साथ आए हैं। क्यूएस 2025 रैंकिंग के अनुसार विश्व स्तर पर शीर्ष 3% विश्वविद्यालयों में विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ वेलिंगटन को मान्यता प्राप्त है।

इस सहयोग के माध्यम से, छात्रों को न केवल जैव प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री प्राप्त होगी, बल्कि वे दो साल के अध्ययन के बाद के वर्क वीजा के लिए भी अर्हता प्राप्त करेंगे, जिससे न्यूजीलैंड और उसके बाहर रोजगार की संभावनाएं काफी बढ़ जाएंगी।

इसके अतिरिक्त यह पार्टनरशिप छात्रों को ड्युअल स्टडी करने के लिए सशक्त बनाएगी, जिससे उन्हें वैश्विक जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र की मांगों को पूरा करने के लिए विविध कौशल प्रदान किया जाएगा।

एनआईआईटी विश्वविद्यालय के अध्यक्ष प्रोफेसर प्रकाश गोपालन ने कहा कि एनआईआईटी विश्वविद्यालय में, हम उन छात्रों का पोषण करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो तेजी से विकसित हो रहे वैश्विक बाजार की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हैं। विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ वेलिंगटन के साथ हमारी साझेदारी हमारे छात्रों के लिए प्रवेश के नए द्वार खोलती है।

वेलिंगटन के विक्टोरिया विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अंतर्राष्ट्रीय भर्ती प्रबंधक, मार्टिन क्विट्ज़स्च ने कहा कि हम जैव प्रौद्योगिकीविदों को वास्तव में वैश्विक शिक्षा प्रदान करने के लिए एनआईआईटी विश्वविद्यालय के साथ हाथ मिलाकर खुश हैं। हम न्यूजीलैंड में अपने परिसर में एनआईआईटी विश्वविद्यालय के छात्रों का स्वागत करने के लिए तत्पर हैं।

आईआईआरएफ (भारतीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क) रैंकिंग 2023 के अनुसार राजस्थान में नंबर 1 और भारत में 16वें स्थान पर, एनयू ने आवेदन करने वाले सभी छात्रों के लिए लगातार 100% प्लेसमेंट रिकॉर्ड बनाए रखा है।

Also read AI-powered Research: आईआईटी दिल्ली और आईएएफ ने तकनीकी वस्त्रों पर एआई-संचालित रिसर्च के लिए एमओयू साइन किया

वर्ष 2023 की कक्षा के लिए, 94% से अधिक छात्रों को सिस्को, मॉर्गन स्टेनली, पीडब्ल्यूसी आदि जैसे विभिन्न प्रसिद्ध संगठनों में उनकी इच्छित भूमिकाएं मिलीं। औसत सीटीसी शीर्ष 25% छात्रों के लिए 12.09 एलपीए है। एनयू से किसी छात्र को अब तक दिया गया उच्चतम वेतन 44.27 एलपीए रहा है।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]