NEET Paper Leak 2024: सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए और केंद्र को जारी किया नोटिस; 0.001% लापरवाही अस्वीकार्य

सुप्रीम कोर्ट 8 जुलाई को नीट 2024 के परिणामों में "अनियमितताओं" की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) जांच की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा।

नीट यूजी परिणाम 2024 निर्धारित तिथि से 10 दिन पहले 4 जून को जारी किया गया था। (इमेज-विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | June 18, 2024 | 02:46 PM IST

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी 2024 में कथित अनियमितताओं और पेपर लीक मामले की सुनवाई करते हुए आज (18 जून) राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) और केंद्र को नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने कहा है कि अगर कोई गलती हुई है तो उसे स्वीकार करें और उठाए गए कदमों की जानकारी दें। कोर्ट ने राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) यूजी की सुनवाई में राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) को फटकार लगाई और कहा कि परीक्षा में 0.001% की भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार, जस्टिस विक्रम नाथ और सरसा वेंकटनारायण भाटी की पीठ ने कहा, "एक परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी के रूप में आपको निष्पक्ष रूप से काम करना चाहिए। अगर कोई गलती है, तो हाँ कहें, यह एक गलती है, और यही वह कार्रवाई है जो हम करने जा रहे हैं। कम से कम इससे आपके प्रदर्शन में आत्मविश्वास पैदा होगा।" न्यायाधीशों ने कहा कि उन्हें एनटीए से समय पर कार्रवाई की उम्मीद है।

याचिकाकर्ता के वकील ने नीट 2024 मामले में जांच की स्थिति देखने का अनुरोध किया, जिस पर शीर्ष अदालत ने उन्हें मामले को 8 जुलाई को सूचीबद्ध करने को कहा। न्यायमूर्ति भट्टी ने याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा, "भले ही किसी की ओर से 0.001% लापरवाही हो, लेकिन उससे पूरी तरह निपटा जाना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट 8 जुलाई को नीट 2024 के नतीजों में "अनियमितताओं" की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करने वाला है। इसके अलावा, सुप्रीम कोर्ट विभिन्न उच्च न्यायालयों में दायर नीट यूजी मामलों को सुप्रीम कोर्ट में स्थानांतरित करने की एनटीए की याचिका पर भी सुनवाई करेगा।

Also read NEET 2024 Controversy: नीट परीक्षा में कथित गड़बड़ी को लेकर जंतर-मंतर पर आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन

NEET Paper Leak 2024: 30 लाख रुपये में प्रश्न पत्र

इससे पहले, ईओयू ने कथित नीट-यूजी 2024 पेपर लीक मामले में चार परीक्षार्थियों और उनके परिवार के सदस्यों सहित 13 लोगों को गिरफ्तार किया। डीआईजी ने कहा कि सभी आरोपी बिहार के हैं। इसके अलावा ईओयू ने 9 उम्मीदवारों (बिहार से 7 और उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र से 1-1) को जांच में शामिल होने के लिए भी नोटिस जारी किया है।

पूछताछ के दौरान, उम्मीदवारों ने खुलासा किया कि उनके माता-पिता ने परीक्षा से पहले प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने वालों को प्रत्येक उम्मीदवार के लिए 30 लाख रुपये से अधिक का भुगतान किया। "लेन-देन के सबूत भी मिले हैं और जांच के दौरान छह पोस्ट-डेटेड चेक भी बरामद किए गए। ईओयू अधिकारियों ने सेफ हाउस से आंशिक रूप से जले हुए प्रश्नपत्र भी बरामद किए।

NEET 2024: नीट यूजी काउंसलिंग 6 जुलाई से

एनटीए 23 जून को उन छात्रों के लिए नीट की दोबारा परीक्षा आयोजित कर रहा है, जिन्हें पहले ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। साथ ही, नीट यूजी काउंसलिंग 2024 6 जुलाई से शुरू हो सकती है। कोर्ट ने नीट काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाई है। कई छात्रों और विपक्षी दलों ने पेपर लीक, ग्रेस मार्क्स, टॉपर्स की असामान्य संख्या और नतीजों की जल्द घोषणा के आरोपों का हवाला देते हुए नीट के नतीजों में 'त्रुटियों' की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच और दोबारा परीक्षा की मांग की है।

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) 2024 का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर 24 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए किया गया था। एमबीबीएस, बीडीएस में प्रवेश के लिए नीट यूजी 2024 5 मई को आयोजित किया गया था। नीट यूजी परिणाम 2024 निर्धारित तिथि से 10 दिन पहले 4 जून को जारी किया गया था।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]