National Sports Day 2024: राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को ही क्यों मनाया जाता है? जानें थीम, इतिहास

हर साल राष्ट्रीय खेल दिवस पर, भारत के राष्ट्रपति उन खिलाड़ियों और कोचों को सम्मानित करते हैं, जिन्होंने अपने खेल में देश को गौरवान्वित किया है।

हर साल राष्ट्रीय खेल दिवस पर, भारत के राष्ट्रपति उन खिलाड़ियों और कोचों को सम्मानित करते हैं, जिन्होंने अपने खेल में देश को गौरवान्वित किया है। (इमेज- सोशल मीडिया)

Saurabh Pandey | August 29, 2024 | 10:40 AM IST

नई दिल्ली : भारत में हर वर्ष 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। इस दिन हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती मनाई जाती है। इसके अतिरिक्त, यह दिन पूरे देश में खेल और शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देने की आवश्यकता के रूप में भी मनाया जाता है।

भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस पहली 2012 में मनाया गया था, इसके बाद से ही भारत सरकार ने महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद को सम्मानित करने के लिए आधिकारिक तौर पर 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस घोषित किया था।

राष्ट्रीय खेल दिवस का उद्देश्य स्वास्थ्य और खेल के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना भी है। नियमित शारीरिक व्यायाम के लाभों को प्रदर्शित करने और अधिक लोगों को खेलों में भाग लेने के लिए प्रेरित करने के लिए विभिन्न पहल और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। देश भर में स्कूल, कॉलेज और खेल संगठन समुदाय को शामिल करने और सक्रिय जीवनशैली के महत्व पर जोर देने के लिए खेल गतिविधियों, कार्यशालाओं और फिटनेस कार्यक्रमों की व्यवस्था करते हैं।

National Sports Day 2024: राष्ट्रीय खेल दिवस 2024 का थीम

राष्ट्रीय खेल दिवस 2024 की थीम इस बार 'शांतिपूर्ण और समावेशी समाजों को बढ़ावा देने के लिए खेल' है। यह इस बात पर जोर देता है कि कैसे कोई सामाजिक बंधनों को मजबूत कर सकता है, एकता को तेज कर सकता है और समावेशिता का समर्थन कर सकता है।

कौन थे मेजर ध्यानचंद

मेजर ध्यानचंद, जिन्हें हॉकी के जादूगर के नाम से जाना जाता है, उनका जन्म 29 अगस्त, 1905 को इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में हुआ था। उनके उत्कृष्ट हॉकी कौशल ने उन्हें विश्व स्तर पर सबसे प्रसिद्ध भारतीय खिलाड़ियों में से एक बना दिया। उन्होंने 1928 (एम्स्टर्डम), 1932 (लॉस एंजिल्स) और 1936 (बर्लिन) में भारत की लगातार तीन ओलंपिक स्वर्ण पदक हैट्रिक जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

मेजर ध्यानचंद ने अपने हॉकी करियर की शुरुआत ब्रिटिश भारतीय सेना रेजिमेंटल टीम के साथ की। उन्हें 1928 के ओलंपिक के लिए भारतीय हॉकी टीम में बुलाया गया।

Also read National Sports Day 2024: केंद्रीय खेल मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया की अपील- आउटडोर खेलों में भाग लें देशवासी

खेल और फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में राष्ट्रीय खेल दिवस पर "फिट इंडिया मूवमेंट" लॉन्च किया। यह आंदोलन भारतीयों को फिटनेस को प्राथमिकता देने और इसे अपने दैनिक जीवन में एकीकृत करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]