Maharashtra SSC Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट 27 मई को होगा जारी; परिणाम लिंक की सूची देखें

परीक्षा परिणाम देखने के लिए छात्रों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा। उम्मीदवार एसएमएस और डिजीलॉकर के माध्यम से भी रिजल्ट देख सकते हैं।

एमएएच कक्षा 10वीं परिणाम 2024 को एसएमएस के जरिए भी चेक किया जा सकता है। (प्रतीकात्मक-विकिमीडिया कॉमन्स)

Santosh Kumar | May 25, 2024 | 02:55 PM IST

नई दिल्ली: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) 27 मई को दोपहर 1 बजे 10वीं कक्षा के नतीजे जारी करेगा। बोर्ड ने रिजल्ट से जुड़ा सर्कुलर जारी किया है। जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट sscresult.mahahsscboard.in के माध्यम से महाराष्ट्र एसएससी परिणाम 2024 की जांच या डाउनलोड कर सकेंगे। एमएएच कक्षा 10वीं परिणाम 2024 की जांच करने की विधि इस लेख में आगे बताई गई है।

परीक्षा परिणाम देखने के लिए छात्रों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा। उम्मीदवार एसएमएस और डिजीलॉकर के माध्यम से भी रिजल्ट देख सकते हैं। एसएससी कक्षा 10वीं की परीक्षा 1 से 26 मार्च तक आयोजित की गई थी। परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की गईं थीं।

बोर्ड द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है कि महाराष्ट्र बोर्ड छात्रों के नतीजों के साथ-साथ अन्य सांख्यिकीय जानकारी आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर उपलब्ध कराएगा। स्कूल समेकित परिणाम वेबसाइट mahahsscboard.in पर भी देख सकेंगे।

Maharashtra SSC Result 2024: 31 मई से पूरक परीक्षा के लिए आवेदन

ऑनलाइन परिणाम के बाद, जो छात्र माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र (10वीं) परीक्षा में उपस्थित हुए थे, उसे किसी विशेष विषय (श्रेणी विषयों के अलावा) में प्राप्त अंकों को पुनर्मूल्यांकन के लिए संबंधित विभागीय बोर्ड को ऑनलाइन माध्यम से जमा करना होगा। आवेदन करने की सुविधा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (http://verification.mh-ssc.ac.in) से प्रदान की जाएगी।

छात्र 28 मई से 11 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/यूपीआई/नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकेगा। जो छात्र एक या अधिक विषयों में असफल होंगे, उन्हें 31 मई से पूरक परीक्षा के लिए आवेदन करने का मौका मिलेगा। सुधार परीक्षा जुलाई-अगस्त के महीने में आयोजित की जाएगी।

Also read Maharashtra SSC Result 2024: महाराष्ट्र एसएससी परीक्षा परिणाम जल्द; इस लिंक से देख सकेंगे नतीजे

MSBSHSE 10th Result 2024 Direct Link: परिणाम लिंक की सूची

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी अधिसूचना में छात्रों के साथ रिजल्ट लिंक की सूची भी साझा की गई है, जो इस प्रकार है-

  • mahresult.nic.in
  • sscresult.mkcl.org
  • sscresult.mahahsscboard.in
  • results.digilocker.gov.in
  • results.targetpublications.org
  • tv9marathi.com

बोर्ड ने कहा, “सभी विषयों के साथ मार्च 2024 की माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र परीक्षा में बैठने और उत्तीर्ण होने वाले छात्रों के लिए कक्षा सुधार योजना के तहत केवल दो अवसर (जुलाई-अगस्त 2024 और मार्च 2025) उपलब्ध होंगे।”

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]