JoSAA Counselling Round 5 Result 2024: जोसा काउंसलिंग राउंड 5 सीट आवंटन रिजल्ट कल josaa.nic.in पर होगा जारी

जोसा काउंसलिंग राउंड 5 सीट आवंटन परिणाम के साथ, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जोसा कटऑफ 2024 ऑनलाइन देख सकते हैं। परीक्षा अधिकारी सभी भाग लेने वाले संस्थानों और पाठ्यक्रमों के लिए सभी राउंड के लिए JoSAA राउंड 5 कटऑफ अलग से जारी करते हैं।

प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए कक्षाएं 30 जुलाई तक शुरू हो जाएंगी। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Saurabh Pandey | July 16, 2024 | 11:52 AM IST

नई दिल्ली : संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (JoSAA) की तरफ से जोसा काउंसलिंग राउंड 5 सीट आवंटन परिणाम कल यानी 17 जुलाई को जारी किया जाएगा। पंजीकृत उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जाकर जोसा काउंसलिंग राउंड 5 सीट आवंटन परिणाम ऑनलाइन देख और डाउनलोड कर सकते हैं। जोसा राउंड 5 सीट आवंटन परिणाम डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आवश्यक लॉगिन क्रेडेंशियल आवेदन संख्या और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

जोसा सीट आवंटन परिणाम की घोषणा के साथ, जिन लोगों को सीटें आवंटित की गई हैं, उन्हें 22 जुलाई, 2024 तक ऑनलाइन रिपोर्ट (शुल्क भुगतान, दस्तावेज़ अपलोड) करना होगा। आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और जीएफटीआई में बी.टेक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जोसा काउंसलिंग आयोजित की जा रही है।

आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा है कि यदि उम्मीदवार समय सीमा के भीतर आवश्यक दस्तावेज अपलोड नहीं करते हैं, भले ही उन्होंने प्रीपेमेंट प्रावधान का उपयोग करके 'सीट स्वीकृति शुल्क' का भुगतान किया हो, तो आवंटित सीट रद्द कर दी जाएगी।

विभिन्न कार्यक्रमों में अतिरिक्त सीटों की संख्या व्यक्तिगत आईआईटी द्वारा तय की जाएगी, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रत्येक संस्थान में स्नातक कार्यक्रमों में कम से कम 20 प्रतिशत महिला नामांकन हो। प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए कक्षाएं 30 जुलाई तक शुरू हो जाएंगी, जबकि कुछ आईआईटी ने 1 अगस्त के बाद शुरू करने की घोषणा की है। एक शैक्षणिक वर्ष आमतौर पर जुलाई के महीने में शुरू होता है और अगले वर्ष के जून के महीने में समाप्त होता है।

जोसा काउंसलिंग के कुल छह राउंड आयोजित किए जाएंगे। प्रत्येक राउंड में सीट आवंटन, ऑनलाइन रिपोर्टिंग और शुल्क भुगतान शामिल होगा। राउंड 4 10 जुलाई से 15 जुलाई 2024 तक आयोजित किया गया था। उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से विस्तृत JoSAA 2024 शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं।

JoSAA Counselling Round 5 Result 2024: रिजल्ट डाउनलोड का तरीका

  • सबसे पहले जोसा की आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, 'सीट आवंटन परिणाम राउंड 5' लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर एक लॉगिन विंडो दिखाई देगी।
  • अब आवश्यक लॉगिन क्रेडेंशियल आवेदन संख्या और पासवर्ड दर्ज करें।
  • जोसा सीट आवंटन परिणाम-राउंड 5 परिणाम' स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • जोसा काउंसलिंग राउंड 5 सीट आवंटन परिणाम डाउनलोड करें और सेव करें।

Also read MAH LLB 5-year CAP Merit List 2024: एमएएच एलएलबी 5-वर्षीय सीईटी काउंसलिंग के पहले दौर की मेरिट सूची जारी

बता दें कि इससे पहले जोसा काउंसलिंग 2024 के लिए पंजीकरण कराने वाले उम्मीदवारों के लिए राउंड 4 सीट आवंटन सूची जारी की थी। पाठ्यक्रमों और कॉलेजों के लिए विकल्प भरने की अंतिम तिथि 18 जून, 2024 थी।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]