Anant National University: अनंत नेशनल यूनिवर्सिटी में उद्योग जगत के दिग्गजों ने भावी इनोवेटर्स से की मुलाकात

इन अत्याधुनिक नवाचारों में जलवायु परिवर्तन, कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न एवं स्वास्थ्य, तंदुरुस्ती एवं सुरक्षा सहित विभिन्न ज्वलंत मुद्दों पर ध्यान दिया गया।

अनंत नेशनल विश्वविद्यालय का राकेश भारती मित्तल और अजय पीरामल ने दौरा किया।

Abhay Pratap Singh | October 16, 2024 | 04:41 PM IST

नई दिल्ली: भारती एंटरप्राइजेज के उपाध्यक्ष राकेश भारती मित्तल और अनंत नेशनल यूनिवर्सिटी (Anant National University) के अध्यक्ष अजय पीरामल ने विश्वविद्यालय परिसर का दौरा किया। मित्तल ने आरंभ इन्क्यूबेशन सेंटर (Aarambh Incubation Centre) में छात्रों और इनोवेटर्स/स्टार्ट-अप्स के साथ बातचीत की।

उद्योग जगत के दिग्गजों ने आगामी शैक्षणिक ब्लॉकों का भी दौरा किया, जो एएनयू के बुनियादी ढांचे के विस्तार का हिस्सा हैं जिसका उद्देश्य छात्रों को विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करना है। इस दौरान अनंत नेशनल यूनिवर्सिटी के संस्थापक प्रोवोस्ट डॉ. प्रमथ राज सिन्हा भी उपस्थित रहे।

इस दौरान, छात्र इनोवेटर्स और स्टार्ट-अप्स (आरंभ इन्क्यूबेशन सेंटर) की प्रस्तुति की गई, जिनमें से चार ने पहले ही अपने उद्यम पंजीकृत करा लिए हैं। इन अत्याधुनिक नवाचारों में जलवायु परिवर्तन, कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न एवं स्वास्थ्य, तंदुरुस्ती एवं सुरक्षा सहित विभिन्न ज्वलंत मुद्दों पर ध्यान दिया गया।

छात्रों से बात करते हुए मित्तल ने साझा कहा, “यह यात्रा वास्तव में उल्लेखनीय रही है। मैं अनंत में हो रहे नवाचार के स्तर को देखकर प्रसन्न हूं। आज के छात्र न केवल नवप्रवर्तन कर रहे हैं बल्कि उस उम्र में व्यवसाय भी बना रहे हैं जब हममें से कई लोग अभी भी अपना रास्ता तलाश रहे थे।”

Also read IIT Madras: आईआईटी मद्रास ने सस्टेनेबल बायोमैन्युफैक्चरिंग कोर्स के लिए फ्रेंच यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी

उद्योग जगत के दिग्गज राकेश भारती मित्तल ने आगे कहा कि, “मैं छात्रों से कहना चाहता हूं कि भारत अवसरों से भरा है और आप इस क्रांति का हिस्सा बनने के लिए तैयार हैं। इसलिए, अपने जुनून को आगे बढ़ाएं, बड़ा सोचें और बड़ा करें।” मित्तल ने छात्रों को ग्रामीण भारत और उसकी आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए टिकाऊ और किफायती समाधान विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने आज की दुनिया में उद्योग-अकादमिक साझेदारी के महत्व पर भी जोर दिया, जहां हर पांच साल में प्रौद्योगिकी व्यवधान होता है। उन्होंने कहा कि ऐसी साझेदारियां यह सुनिश्चित करेंगी कि शैक्षणिक संस्थान ऐसी शिक्षा प्रदान करने में सक्षम हैं जो छात्रों को उद्योग के लिए तैयार बनाती है।

एएनयू की प्रोवोस्ट डॉ. अनुनया चौबे ने कहा, “हमारी पहलुओं और परियोजनाओं में उनकी (मित्तल) भागीदारी हमारे मिशन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के बारे में बहुत कुछ बताती है। हमारी दृष्टि में उनका विश्वास हमें उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करता है और हमें आगे कुछ नया करने के लिए प्रेरित करता है। वह हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत रहे हैं।”

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]