IIT, NIT Placements 2023-24: आईआईटी, एनआईटी प्लेसमेंट दर में गिरावट; 40% छात्र नौकरी सुरक्षित करने में विफल

प्रमुख संस्थानों में सबसे कम पुणे में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) था, जहां केवल 25.43% B.Tech CSE छात्रों को प्लेसमेंट मिला। वेतन पैकेज भी अच्छी स्थिति में नहीं है।

आईआईटी दिल्ली, कानपुर, बॉम्बे, भुवनेश्वर और गुवाहाटी ने 2023-24 के लिए डेटा उपलब्ध नहीं कराया। (इमेज-करियर्स360)

Santosh Kumar | May 17, 2024 | 06:53 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) सहित 11 प्रमुख इंजीनियरिंग कॉलेजों के आंकड़ों के अनुसार, इस साल अप्रैल के अंत और मई की शुरुआत के बीच कई कॉलेजों की प्लेसमेंट दर में गिरावट आई है। कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग जो इंजीनियरिंग क्षेत्र के उम्मीदवारों के बीच सबसे लोकप्रिय शाखा है। इसमें भी इस साल प्लेसमेंट में दिक्कत आ रही है। सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के तहत मई की शुरुआत में प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल के मध्य तक 11 संस्थानों में से कोई भी 100% प्लेसमेंट हासिल करने में कामयाब नहीं हुआ है।

आईआईटी जम्मू में प्लेसमेंट दर सबसे अधिक थी, जहां 92.5% बी.टेक कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग स्नातकों को प्लेसमेंट मिला। बाकी आईआईटी जैसे आईआईटी पलक्कड़, आईआईटी भिलाई, आईआईटी हैदराबाद, आईआईटी रोपड़ और आईआईटी खड़गपुर में प्लेसमेंट दर कम थी। इसके अलावा आईआईटी दिल्ली, कानपुर, बॉम्बे, भुवनेश्वर और गुवाहाटी ने 2023-24 के लिए डेटा उपलब्ध नहीं कराया।

बीटेक सीएसई में 20% से अधिक बिना नौकरियों के

प्रमुख संस्थानों में सबसे कम पुणे में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) था, जहां केवल 25.43% B.Tech CSE छात्रों को प्लेसमेंट मिला। वेतन पैकेज भी अच्छी स्थिति में नहीं है और केवल आईआईटी हैदराबाद का औसत सीटीसी 20 लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक है। कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में स्नातक करने वाले लगभग 20% छात्र शीर्ष 10 कॉलेजों में बिना नौकरी के हैं। इसके अलावा आईआईटी भिलाई में, लगभग आधे छात्रों को अभी तक नौकरी नहीं मिली है।

बीटेक सीएसई में अब तक की सबसे अधिक प्लेसमेंट दर एनआईटी रायपुर में 75.96% थी। एनआईटी दुर्गापुर, पटना और उत्तराखंड में - 30% से अधिक छात्रों को अभी तक नौकरी नहीं मिली है। अप्रैल के अंत तक सबसे कम प्लेसमेंट दर आईआईआईटी पुणे में थी, जहां 2023-24 शैक्षणिक वर्ष में सीएसई शाखा से केवल 25% छात्रों को प्लेसमेंट मिला।

Also read IIT Delhi Recruitment Results 2023: आईआईटी दिल्ली गैर शिक्षण भर्ती रिजल्ट nta.ac.in पर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

इन 11 संस्थानों में से केवल दो, आईआईटी हैदराबाद और आईआईटी भिलाई, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और डेटा विज्ञान प्रोग्राम पेश करते हैं। दोनों में, इन विशिष्ट शाखाओं के स्नातकों ने नौकरी प्लेसमेंट में बेहतर प्रदर्शन किया है। आईआईटी हैदराबाद में, जो एआई में बी.टेक प्रदान करता है, प्रोग्राम ने 88.89% प्लेसमेंट दर्ज किया है। जबकि आईआईटी भिलाई के "डेटा साइंस एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस" प्रोग्राम में प्लेसमेंट दर 68.18% है।

40% छात्र नौकरी सुरक्षित करने में विफल

प्रमुख इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्लेसमेंट ड्राइव में शामिल होने वाले 40% से 50% इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (ईई) और इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग (ईसीई) छात्रों को अभी तक नौकरी नहीं मिली है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआईटी) के मध्य अप्रैल के आंकड़ों से पता चलता है कि इंजीनियरिंग की लोकप्रिय शाखाएं, जिनमें आमतौर पर प्लेसमेंट और वेतन की उच्च दर देखी जाती है, ने भी इस साल संघर्ष किया है।

इसके अलावा, एनआईटी उत्तराखंड में, लगभग 50% छात्र अप्रैल तक बिना नौकरी हैं। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए उच्चतम प्लेसमेंट दर एनआईटी दुर्गापुर में थी, जहां 75% छात्रों ने ऑफर स्वीकार कर लिए थे, 2022-23 से गिरावट आई थी, जिसमें ईई शाखा से 89.66% छात्रों को प्लेसमेंट मिला था। हालाँकि, वह प्लेसमेंट प्रक्रिया के अंत में था। एनआईटी पटना और एनआईटी रायपुर दोनों में लगभग 40% ईई छात्र अप्रैल में नौकरी की तलाश में हैं।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]