IIT Madras: आईआईटी मद्रास प्री-इनक्यूबेटर ने ‘Nirmaan Demo Day 2024’ में छात्रों के इनोवेशन का प्रदर्शन किया

कॉलेज परिसर में भारत के पहले प्री-इनक्यूबेटर निर्माण (Nirmaan) ने 26 स्टार्ट-अप्स को स्नातक किया है, जिनका संयुक्त मूल्यांकन 1,000 करोड़ रुपये है।

‘निर्माण डेमो दिवस 2024’ का उद्घाटन आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रो वी कामकोटि ने किया।‘निर्माण डेमो दिवस 2024’ का उद्घाटन आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रो वी कामकोटि ने किया।

Abhay Pratap Singh | September 27, 2024 | 02:16 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras) ने Nirmaan द्वारा समर्थित छात्र इनोवेशन को प्रदर्शित करने के लिए पहली बार ‘Nirmaan Demo Day 2024’ का आयोजन किया। निर्माण परिसर में एक प्री-इनक्यूबेटर है जो युवा इनोवेटर्स को सशक्त बनाने और उनके विचारों को मार्केट के लिए तैयार समाधानों में बदलने में उनका मार्गदर्शन करने के लिए काम करता है।

आईआईटी मद्रास इनक्यूबेशन सेल के साथ रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से Nirmaan छात्रों को वास्तविक दुनिया के एंटरप्रेन्योरशिप सपोर्ट से जोड़ता है तथा उनके विचारों को स्थायी उद्यमों में बदलने में मदद करता है।

Background wave

एआई, हेल्थटेक, डीपटेक और सस्टेनेबिलिटी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में विचार मंच पर कुल 30 स्टार्ट-अप ने ‘निर्माण डेमो डे 2024’ के दौरान निवेशकों, उद्योग विशेषज्ञों और आईआईटी मद्रास कम्युनिटी के सामने अपने इनोवेशन पेश किए, जिसे संस्थान एक वार्षिक कार्यक्रम बनाने की योजना बना रहा है।

Nirmaan, India’s first pre-incubator: भारत का पहला प्री-इनक्यूबेटर निर्माण

‘निर्माण डेमो दिवस 2024’ का उद्घाटन आज यानी 27 सितंबर को आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रो वी कामकोटि द्वारा किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ. श्रीकांत सुंदरराजन, जनरल पार्टनर - वेंचरईस्ट, नवरतन कटारिया, निदेशक (स्टार्टअप एंगेजमेंट एंड इनोवेशन इकोसिस्टम) नैसकॉम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर एआई एंड आईओटी; प्रोफेसर सत्यनारायण एन. गुम्मादी, डीन (छात्र), आईआईटी मद्रास; प्रो प्रभु राजगोपाल, एडवाइजर (इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप), आईआईटी मद्रास उपस्थित रहे।

Also readIIT Madras ने ‘स्ट्रैटेजिक लीडरशिप एंड पब्लिक पॉलिसी’ में एग्जिक्यूटिव एमबीए के लिए एनडीसी के साथ समझौता किया

Nirmaan Demo Day 2024: निर्माण डेमो डे

Nirmaan विभिन्न क्षेत्रों में 85 से अधिक सक्रिय छात्र-नेतृत्व वाले स्टार्ट-अप का समर्थन करता है। इस कार्यक्रम से 26 स्टार्ट-अप्स पहले ही स्नातक हो चुके हैं, जिनका सामूहिक मूल्यांकन 1,000 करोड़ रुपये से अधिक है और उन्होंने उद्यम निधि में 108 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं।

निर्माण के कुछ सफल स्नातकों में अर्बन मैट्रिक्स, मॉडुलस हाउसिंग, टैन90, टोकल, इंफ्यू लैब्स, इनवॉल्व, मेलवानो, सस्टेन्स, जीआईएमएस, प्लेनोम टेक्नोलॉजीज, प्रिस्क्राइब और गैलेक्सी स्पेस शामिल हैं। हाल ही में, गैलेक्सी आई ने इंफोसिस से 17 करोड़ रुपये की फंडिंग जुटाई है।

IIT Madras Pre-Incubator: आईआईटी मद्रास

कार्यक्रम के दौरान छात्रों को संबोधित करते हुए आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रो. वी कामकोटी ने कहा, “उद्घाटन डेमो डे हमारे प्री-इनक्यूबेटर के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और हम अपने छात्र उद्यमियों की प्रतिभा, रचनात्मकता और प्रेरणा को प्रदर्शित करने के लिए रोमांचित हैं। यह कार्यक्रम नवाचार को बढ़ावा देने और हमारे छात्रों के भविष्य को आकार देने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए आईआईटी मद्रास की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।”

प्रो. वी कामकोटी ने कहा, “डेमो डे इन युवा स्टार्टअप के लिए एक लॉन्चपैड के रूप में काम करेगा, जो उन्हें निवेशकों, उद्योग के दिग्गजों और संभावित सहयोगियों के साथ जुड़ने का अवसर प्रदान करेगा। हम सभी को आमंत्रित करते हैं कि वे आएं और आईआईटी मद्रास और निर्माण को परिभाषित करने वाली अभिनव भावना को प्रत्यक्ष रूप से देखें।”

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications