IIM Mumbai ने कैंपस के विकास के लिए 800 करोड़ रुपये का किया निवेश

आईआईएम मुंबई के बोर्ड ऑफ गवर्नेंस के चेयरमैन शशि किरण शेट्टी ने शिक्षक दिवस समारोह के दौरान नई सुविधाओं का उद्घाटन किया।

शशि किरण शेट्टी ने कहा, "कैंपस का उन्नयन 21वीं सदी के बुनियादी ढांचे के विकास का हिस्सा है। (इमेज-आधिकारिक)

Santosh Kumar | September 5, 2024 | 10:36 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) मुंबई ने अपने परिसर का विस्तार करने के लिए 800 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है। इस निवेश से नई सुविधाएं विकसित करने और उन्हें आधुनिक बनाने में मदद मिलेगी। एक साल पहले राष्ट्रीय रैंकिंग में छठा स्थान हासिल करने के बाद संस्थान अपनी शैक्षणिक और शोध क्षमताओं को बढ़ाने की योजना बना रहा है।

आईआईएम मुंबई के बोर्ड ऑफ गवर्नेंस के चेयरमैन शशि किरण शेट्टी ने शिक्षक दिवस समारोह के दौरान नई सुविधाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने एआई और प्रौद्योगिकी में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता पर जोर दिया और छात्रों के लिए प्रगतिशील वातावरण बनाने के महत्व पर बात की।

शशि किरण शेट्टी ने कहा, "कैंपस का उन्नयन 21वीं सदी के बुनियादी ढांचे के विकास का हिस्सा है। नई सुविधाओं में नेट-जीरो कैंपस, विश्व स्तरीय आवास, स्टार्टअप इकोसिस्टम विकास और एक बड़ा सभागार शामिल हैं। इससे संस्थान दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन संस्थानों में से एक के रूप में उभर सकेगा।"

Also read IIM Sambalpur: आईआईएम संबलपुर में मास्टर बुनकरों के लिए सेलर-बायर मीट का आयोजन

कैंपस में बैंकिंग, वित्त और फिनटेक इनोवेशन सेंटर और एआई-संचालित अनुसंधान केंद्र होगा। इसके अलावा, एक आधुनिक पुस्तकालय और एक प्रमुख प्रबंधन प्रशिक्षण केंद्र भी होगा, जो उद्योग जगत के नेताओं के लिए प्रमाणन कार्यक्रम और मंच प्रदान करेगा।

आईआईएम मुंबई ने सुधारों के बाद राष्ट्रीय रैंकिंग में छठा स्थान हासिल किया है। आईआईएम मुंबई व्यवसाय और प्रबंधन शिक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। निदेशक मनोज के तिवारी ने नए पाठ्यक्रमों की घोषणा की और ज्ञान साझा करने और वैश्विक जुड़ाव बढ़ाने के लिए भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर जोर दिया।

संस्थान में 1,200 से ज़्यादा छात्र हैं और इसे भारत के अग्रणी बी-स्कूलों में गिना जाता है। शेट्टी ने कहा कि इस परियोजना को सीएसआर फंड के ज़रिए बड़ी कंपनियों से अच्छा समर्थन मिलेगा, जिससे वैश्विक स्तर पर भारतीय नेतृत्व को आगे बढ़ाया जा सकेगा।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]