IIM Lucknow: आईआईएम लखनऊ ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस करेगा स्थापित, स्टार्टअप को मिलेगा बढ़ावा

इसका लक्ष्य अगले पांच वर्षों में ब्लॉकचेन डोमेन में 100 स्टार्टअप बनाना और पोषित करना है, जिससे पूरे उत्तर प्रदेश राज्य में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा।

आईआईएम लखनऊ में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस केंद्र का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में पूरे उत्तर प्रदेश में 100 स्टार्टअप को बढ़ावा देना है।

Saurabh Pandey | September 2, 2024 | 05:05 PM IST

नई दिल्ली : भारतीय प्रबंधन संस्थान लखनऊ का एंटरप्राइज इनक्यूबेशन सेंटर (आईआईएमएल-ईआईसी) ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी (सीओई-बीटी) में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना करने की घोषणा की है, जो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपनी स्टार्टइनयूपी नीति के तहत समर्थित एक पहल है।

इसका लक्ष्य अगले पांच वर्षों में ब्लॉकचेन डोमेन में 100 स्टार्टअप बनाना और पोषित करना है, जिससे पूरे उत्तर प्रदेश राज्य में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा।

सीओई-बीटी ब्लॉकचेन के तेजी से विकसित हो रहे क्षेत्र में उद्यमिता को बढ़ावा देते हुए स्टार्टअप्स की पहचान करने और समर्थन करने के लिए एक प्रयास है। यह पहल विभिन्न क्षेत्रों में विश्वास, पारदर्शिता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करके ई-गवर्नेंस को बढ़ाने के राज्य सरकार के उद्देश्य के अनुरूप है।

इस पहल के बारे में जानकारी देते हुए संकाय प्रभारी आईआईएमएल-ईआईसी प्रोफेसर आशीष दुबे ने कहा कि सीओई बीटी के तहत माइक्रोसॉफ्ट के साथ सहयोग नवाचार के लिए नए अवसरों की पहचान करेगा और ब्लॉकचेन के तेजी से विकसित हो रहे क्षेत्र में आगे रहने के लिए नई प्रौद्योगिकियों का समर्थन करेगा। यह सहयोग ब्लॉकचेन में नवीन समाधानों के विकास में योगदान करने का एक उत्कृष्ट अवसर होगा, जिसका तकनीकी बुनियादी ढांचे पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

सीओई-बीटी एक प्रौद्योगिकी इनेबलर के रूप में काम करेगा, जो स्टेकहोल्डर्स को साझा शिक्षण अनुभवों, संसाधनों और एक डेडिकेटेड ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म तक पहुंच प्रदान करेगा। आईआईएमएल ईआईसी स्टार्टअप्स के प्रशिक्षण और ऑनबोर्डिंग का नेतृत्व करेगा, जिसमें व्यापक समर्थन प्रदान किया जाएगा, जिसमें 50 से अधिक उद्योग और अकादमिक विशेषज्ञों से मार्गदर्शन, उद्योग कनेक्शन, वीसी फंडिंग और ब्लॉकचेन आधारित अनुप्रयोगों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में छात्रों और इच्छुक उद्यमियों के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल हैं।

Also read IIT Madras: आईआईटी मद्रास में 3 सितंबर से थर्मल विश्लेषण पर वैश्विक सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा

यूपी में खुलेंगे तीन आउटरीच केंद्र

सीओई पहल के हिस्से के रूप में, आईआईएमएल ईआईसी, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के साथ साझेदारी में, ब्लॉकचेन-आधारित नवाचार को बढ़ावा देने और पोषित करने के लिए उत्तर प्रदेश में तीन आउटरीच केंद्र स्थापित करेगा। इन केंद्रों के लिए प्रस्तावित क्षेत्र गोरखपुर, लखनऊ और ग्रेटर नोएडा/मेरठ हैं।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]