IGNOU July Admission 2024: इग्नू जुलाई पंजीकरण ऑनलाइन, ओडीएल पाठ्यक्रमों के लिए शुरू; 30 जून अंतिम तिथि

छात्र आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन, ओडीएल कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एग्नू जुलाई 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)एग्नू जुलाई 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | May 15, 2024 | 02:18 PM IST

नई दिल्ली: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई प्रवेश 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। योग्य उम्मीदवार ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) प्रोग्राम के लिए आधिकारिक पोर्टल ignouadmission.samarth.edu.in और ऑनलाइन कार्यक्रम के लिए ignouiop.samarth.edu.in पर आवेदन कर सकते हैं।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के विभिन्न मास्टर, स्नातक, पोस्टग्रेजुएशन डिप्लोमा, डिप्लोमा, पोस्टग्रेजुएशन सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट कार्यक्रमों में छात्रों को प्रवेश दिया जाता है। उम्मीदवारों के लिए इग्नू जुलाई प्रवेश फॉर्म 2024 भरने की अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है।

एग्नू ने ऑफिशियल ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर जानकारी साझा करते हुए बताया कि, “ओडीएल और ऑनलाइन मोड के माध्यम से पेश किए गए यूजी/ पीजी/ पीजी डिप्लोमा/ डिप्लोमा/ सर्टिफिकेट एंड अवेयरनेस प्रोग्राम के लिए जुलाई 2024 का नया प्रवेश चक्र शुरू हो गया है।”

IGNOU July Admission 2024: आवश्यक दस्तावेज

इग्नू जुलाई सत्र 2024 के ओडीएल, ऑनलाइन कार्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले कैंडिडेट को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते समय पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन करके अपलोड करना होगा। इसके अलावा, शैक्षणिक दस्तावेज और एससी/एसटी/ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को जाति प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।

Also readIGNOU July Session Re-registration 2024: इग्नू जुलाई सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन शुरू, अंतिम तिथि 30 जून

नोटिस में कहा गया कि, यदि कोई उम्मीदवार प्रवेश की पुष्टि से पहले अपना आवेदन रद्द करता है, तो उसे पूरा कार्यक्रम शुल्क वापस कर दिया जाएगा। वहीं, प्रवेश पुष्टि के 15 दिनों के भीतर 500 रुपये की कटौती के बाद और 16-90 दिनों के भीतर 1,000 रुपये की कटौती के बाद छात्रों को शुल्क वापस कर दिया जाएगा।

आगे बताया गया कि, अधिसूचना के 90 दिनों के बाद यदि उम्मीदवार द्वारा आवेदन रद्द किया जाता है, तो उसे कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा। इग्नू जुलाई सत्र 2024 ओडीएल, ऑनलाइन कार्यक्रमों में आवेदन शुल्क और प्रवेश संबंधी अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर अधिसूचना देख सकते हैं।

IGNOU July Admission 2024: कैसे आवेदन करें?

इग्नू जुलाई प्रवेश 2024 पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, “जुलाई प्रवेश 2024” लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को ऑनलाइन और ओडीएल कार्यक्रम लिंक मिलेंगे।
  • अब कार्यक्रम के अनुसार आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • फॉर्म डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट निकाल लें।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications