IBPS Clerk Recruitment 2024: आईबीपीएस क्लर्क भर्ती पंजीकरण का कल आखिरी दिन, ibps.in से करें अप्लाई

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान द्वारा क्लर्क पद के लिए परीक्षा तिथि की आधिकारिक घोषणा कर दी गई है। प्रीलिम्स परीक्षा 24, 25 और 31 अगस्त 2024 को आयोजित की जाएगी, जबकि और मेन्स परीक्षा 13 अक्टूबर 2024 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जानी है।

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान द्वारा क्लर्क पद के लिए परीक्षा तिथि की आधिकारिक घोषणा कर दी गई है। (आधिकारिक वेबसाइट)

Saurabh Pandey | July 27, 2024 | 03:07 PM IST

नई दिल्ली : इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल (आईबीपीएस) की तरफ से आईबीपीएस क्लर्क 2024 भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने का कल यानी 28 जुलाई आखिरी दिन है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आईबीपीएस की तरफ से जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार, लिपिक संवर्ग पदों के लिए रिक्तियों की कुल संख्या 6,128 है। जिन उम्मीदवारों ने आईबीपीएस क्लर्क 2024 आवेदन पत्र अब तक नहीं भरा है, वे आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर आखिरी तिथि से पहले अपना ऑनलाइन आवेदन भर कर जमा कर सकते हैं।

IBPS Clerk Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती परीक्षा 2024 के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 850 रुपये और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 175 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करना होगा।

IBPS Clerk Recruitment 2024: शैक्षणिक योग्यता

आईबीपीएस क्लर्क सीआरपी-XIV भर्ती के तहत उम्मीदवारों के पास किसी भी स्ट्रीम में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। इसके अलावा, आवेदक के पास कंप्यूटर की बुनियादी समझ होनी चाहिए।

IBPS Clerk Recruitment 2024: आयु सीमा

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती परीक्षा 2024 के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 से की जाएगी। रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

IBPS Clerk Recruitment 2024: परीक्षा तिथि

आईबीपीएस क्लर्क 2024 भर्ती (प्रारंभिक) परीक्षा 24, 25 और 31 अगस्त को आयोजित की जाएगी। आईबीपीएस क्लर्क एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से 7 से 10 दिन पहले जारी होने की उम्मीद है। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार ही आईबीपीएस क्लर्क मुख्य परीक्षा 2024 में उपस्थित होने के लिए पात्र होंगे।

Also read SSC Stenographer Recruitment 2024: एसएससी स्टेनो ग्रेड सी, डी भर्ती परीक्षा के लिए ssc.gov.in पर आवेदन शुरू

IBPS Clerk Recruitment 2024: आवेदन का तरीका

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं।
  • होम पेज पर आईबीपीएस क्लर्क पंजीकरण लिंक पर जाएं।
  • अब पंजीकरण फॉर्म भरें, सबमिट करें और अपना लॉगिन विवरण दर्ज करें।
  • अब आवेदन पत्र भरें, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें।
  • कंफर्मेशन पेज डाउनलोड करें।
[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]