Hyatt India ने लॉन्च किया सीआईआई और ईएचएल के साथ मिलकर व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम

यह कार्यक्रम हयात रीजेंसी दिल्ली, अंदाज़ दिल्ली, ग्रैंड हयात गुड़गांव और हयात रीजेंसी लखनऊ में पेश किया जाएगा। कार्यक्रम को तीन स्तरों में विभाजित किया गया है।

18 महीने के इस डिप्लोमा के बाद छात्रों को प्लेसमेंट के अवसर मिलेंगे। (इमेज-आधिकारिक)

Santosh Kumar | July 25, 2024 | 06:22 PM IST

नई दिल्ली: हयात इंडिया ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और ईएचएल हॉस्पिटैलिटी बिजनेस स्कूल के साथ साझेदारी की घोषणा की है। इस साझेदारी के तहत, स्विस प्रोफेशनल डिप्लोमा प्रोग्राम हयात के दिल्ली एनसीआर और लखनऊ स्थित परिसरों में पेश किया जाएगा। यह कार्यक्रम व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण (वीईटी) के क्षेत्र में होगा। यह साझेदारी हयात की उद्योग विशेषज्ञता, ईएचएल की अकादमिक उत्कृष्टता और सीआईआई की नेटवर्किंग क्षमताओं का लाभ उठाकर छात्रों को विश्व स्तरीय शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करेगी।

हयात ने भारत के आतिथ्य उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 18 महीने का नया कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम हयात रीजेंसी दिल्ली, अंदाज़ दिल्ली, ग्रैंड हयात गुड़गांव और हयात रीजेंसी लखनऊ में पेश किया जाएगा। कार्यक्रम को तीन स्तरों में विभाजित किया गया है: फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और एडवांस। छात्रों को आतिथ्य उद्योग में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान सिखाया जाएगा।

प्रोग्राम के लिए पात्रता मानदंड

प्रोग्राम तीन प्रमुख क्षेत्रों को कवर करेगा- 'पाक कला,' 'खाद्य और पेय सेवा,' और 'कमरे।' प्रत्येक स्तर पर प्राप्त कौशल अगले स्तर के लिए आधार बनेंगे और अंततः एक पेशेवर डिप्लोमा की ओर ले जाएंगे। जिन छात्रों ने अंग्रेजी में न्यूनतम 50% अंकों के साथ अपनी उच्चतर माध्यमिक शिक्षा सफलतापूर्वक पूरी की है, वे इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

छात्रों को अत्याधुनिक, विश्व स्तर पर प्रसिद्ध लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम तक विशेष ऑनलाइन पहुंच प्राप्त होगी, जहाँ वे विश्व स्तरीय शैक्षिक संसाधनों से जुड़ेंगे। हयात होटल्स के भारत और दक्षिण पश्चिम एशिया के प्रबंध निदेशक संजय शर्मा ने कहा, "चूंकि भारत आतिथ्य उद्योग में वैश्विक नेता के रूप में उभर रहा है, इसलिए सीआईआई द्वारा पेश किया गया वीईटी बाय ईएचएल कार्यक्रम युवाओं को बेहतरीन अवसर प्रदान करेगा।

हमें इस पहल का हिस्सा बनने और नई पीढ़ी को प्रशिक्षित करने में योगदान देने के लिए सीआईआई और ईएचएल के साथ काम करने की खुशी है। मुझे विश्वास है कि हयात में दी जाने वाली शिक्षा इन युवाओं को आतिथ्य क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने में मदद करेगी।"

वीईटी प्रोग्राम की खासियत

दक्षिण एशिया, मध्य पूर्व और म्यांमार के लिए ईएचएल के निदेशक अमन आदित्य सचदेव ने कहा, "हम आज भारत भर में कई हयात होटलों में वीईटी बाय ईएचएल कार्यक्रम शुरू करने के लिए उत्साहित हैं। यह कार्यक्रम सीआईआई इंस्टीट्यूट ऑफ हॉस्पिटैलिटी के साथ समन्वय में चलाया जाएगा; सीआईआई और ईएचएल ने भारत में हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र के लिए युवाओं के कौशल विकास के लिए एक दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी स्थापित की है।”

भारतीय उद्योग परिसंघ के कार्यकारी निदेशक सौगत रॉय चौधरी ने कहा, "भारत और अन्य देशों में तेजी से बढ़ते आतिथ्य उद्योग के चलते कुशल पेशेवरों की भारी जरूरत है। लेकिन लंबे पाठ्यक्रमों में युवाओं की रुचि कम हो रही है। इसलिए, सीआईआई ने ईएचएल स्विस प्रोफेशनल डिप्लोमा के माध्यम से इस अंतर को भरने के लिए कदम उठाया है।"

उन्होंने आगे कहा कि इस कार्यक्रम के तहत हयात होटल्स में उद्योग विशेषज्ञों द्वारा व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि छात्र शुरू से ही नौकरी के लिए तैयार हों और इस 18 महीने के डिप्लोमा के बाद उन्हें दुनिया भर के शीर्ष होटलों और रेस्टोरेंट्स में प्लेसमेंट मिले।"

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]