HBSE Exam 2024: हरियाणा बोर्ड परीक्षा में हिंदी और अंग्रेजी मीडियम की कॉपियों की अलग से की जाएगी पैकिंग

हरियाणा बोर्ड सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी वार्षिक परीक्षा के लिए हिंदी और अंग्रेजी माध्यम के छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अलग-अलग परीक्षकों द्वारा किया जाएगा।

हरियाणा बोर्ड वार्षिक परीक्षा 27 फरवरी 2024 से आयोजित की जाएगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Abhay Pratap Singh | February 22, 2024 | 03:46 PM IST

नई दिल्ली: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (एचबीएसई) ने सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी वार्षिक परीक्षाओं में हिंदी मीडियम और अंग्रेजी मीडियम के छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं की पैंकिग अलग-अलग करने का निर्देश दिया है। हरियाणा बोर्ड कक्षा 10वीं व 12वीं की वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं 27 फरवरी से आयोजित की जा रही हैं।

हरियाणा बोर्ड द्वारा जारी सूचना में बताया गया कि सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी वार्षिक परीक्षा के लिए हिंदी और अंग्रेजी माध्यम के छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अलग-अलग परीक्षकों द्वारा किया जाएगा। उत्तर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन के लिए भेजने की प्रक्रिया सुचारू रूप से संपन्न हो सके इसके लिए एचबीएसई ने सभी केंद्र अधीक्षकों को निर्देश जारी किए हैं।

हरियाणा बोर्ड ने जारी सूचना में निर्देश दिया है कि, “परीक्षार्थियों के आवेदन फॉर्म भरते समय विद्यालयों द्वारा अलग-अलग माध्यम भरा जाना था, लेकिन अधिकतर स्कूलों द्वारा फॉर्म भरते समय गलत मीडियम दर्शाया गया है। समय अभाव के चलते इन गलतियों को अब सही कराना सम्भव नहीं है, जिस वजह से परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं पर हिंदी और अंग्रेजी माध्यम अलग-अलग दर्शाना अनिवार्य है।”

एचबीएसई ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की वार्षिक बोर्ड परीक्षा के संबंध में आज यानी 22 फरवरी को जारी सूचना में कहा कि, “यदि किसी भी विद्यार्थी के हस्ताक्षर चार्ट में अलग माध्यम दर्ज है और परीक्षार्थी द्वारा अलग मीडियम में परीक्षा दी जा रही है, तो केंद्र अधीक्षक को हस्ताक्षर चार्ट में छात्र का सही माध्यम भरना होगा।”

Also read Haryana Board Admit Card 2024: हरियाणा बोर्ड 10वी-12वीं का एडमिट कार्ड जारी, bseh.org.in से करें डाउनलोड

हरियाणा बोर्ड द्वारा सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के लिए 20 फरवरी को प्रवेश पत्र जारी किया गया है। बोर्ड की वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर स्कूल प्राचार्य एडमिट कार्ड डाउनलोड कर विद्यार्थियों को वितरित कर सकेंगे। बोर्ड परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 1,482 एग्जाम सेंटर्स बनाए गए हैं।

कक्षा 10वीं (नियमित/ स्वयंपाठी) की वार्षिक परीक्षा 27 फरवरी से 26 मार्च तक आयोजित होगी। वहीं, कक्षा 12वीं बोर्ड वार्षिक परीक्षा का आयोजन 27 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक किया जाएगा। हरियाणा बोर्ड परीक्षा का समय दोपहर 12:30 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक रहेगा। सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी वार्षिक परीक्षा में लगभग 5,80,533 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]