GMAC NMAT 2024: जीएमएसी एनएमएटी पंजीकरण आज से nmat.nmims.edu पर शुरू, 10 अक्टूबर लास्ट डेट

GMAC NMAT 2024 एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी करेगा। केवल वे उम्मीदवार जो पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं और सफलतापूर्वक आवेदन पत्र जमा करेंगे, उनका एनएमएटी प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। एनएमएटी प्रवेश पत्र 2024 परीक्षा निर्धारित होने के 24 घंटे के भीतर उम्मीदवार के डैशबोर्ड पर उपलब्ध कराया जाएगा।

GMAC NMAT 2024 एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी करेगा। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)GMAC NMAT 2024 एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी करेगा। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | August 1, 2024 | 03:07 PM IST

नई दिल्ली : ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन काउंसिल (जीएमएसी) की तरफ से एनएमआईएमएस मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (एनएमएटी) 2024 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया आज यानी 1 अगस्त से शुरू हो चुकी है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार एनएमएटी की आधिकारिक वेबसाइट mba.com/exams/nmat या nmat.nmims.edu पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जीएमएसी एनएमएटी 2024 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर तक है। जीमैक परीक्षा द्वारा एनमैट उम्मीदवारों को भारत, फिलीपींस, दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया, हंगरी और मोरक्को के वैश्विक स्कूलों में आवेदन करने का मौका मिलता है।

Background wave

GMAC NMAT 2024 Exam Date: परीक्षा तिथि

आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, एनएमएटी प्रवेश परीक्षा इस साल 5 नवंबर से 20 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। केवल एनएमएटी परीक्षा शेड्यूल करने वाले उम्मीदवारों को ही परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। एनएमएटी परीक्षा शेड्यूल करने के लिए उम्मीदवारों को एनएमएटी डैशबोर्ड पर लॉगिन करना होगा।

GMAC NMAT 2024 Exam Pattern: परीक्षा पैटर्न

एनएमएटी परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) शामिल होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए, उम्मीदवारों को +3 अंक मिलेंगे, जबकि गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

परीक्षा में 108 प्रश्न होंगे जिन्हें 120 मिनट में हल करना होगा। यह एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है और इसमें तीन खंड हैं - भाषा कौशल, मात्रात्मक कौशल और तार्किक तर्क। उम्मीदवारों को 83 भारतीय शहरों में स्थित 87 परीक्षा केंद्रों में से, उम्मीदवारों की सुविधा के अनुसार परीक्षा की तारीख, समय और शहर चुनने का विकल्प दिया जाएगा।

NMAT by GMAC: पात्रता

जीएमएसी एनएमएटी 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। स्नातक अंतिम वर्ष के उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं।

GMAC NMAT 2024 Registration Fees; आवेदन शुल्क

एनएमएटी 2024 आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को एनएमएटी आवेदन शुल्क या रीटेक शुल्क के रूप में 2,800 रुपये का भुगतान करना होगा।

Also read IIT Roorkee: आईआईटी रुड़की, सी-डॉट एवं आईआईटी मंडी साथ मिलकर विकसित करेंगे सेल-फ्री 6जी नेटवर्क

GMAC NMAT 2024: एडमिट कार्ड

GMAC NMAT 2024 एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी करेगा। केवल वे उम्मीदवार जो पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं और सफलतापूर्वक आवेदन पत्र जमा करेंगे, उनका एनएमएटी प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। एनएमएटी प्रवेश पत्र 2024 परीक्षा निर्धारित होने के 24 घंटे के भीतर उम्मीदवार के डैशबोर्ड पर उपलब्ध कराया जाएगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications