DU VC Internship Scheme 2024: डीयू वीसी इंटर्नशिप स्कीम के ग्रीष्मकालीन बैच का ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित

VCIS Summer Internship 2024: ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप 7 जून से 6 अगस्त 2024 तक आयोजित होगी, जिसमें छात्रों को प्रतिमाह 10,500 रुपये का स्टाइपेंड दिया जाएगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय में वीसीआईएस की शुरुआत 2022 में की गई थी। (स्त्रोत-ऑफिशियल प्रेस रिलीज)

Abhay Pratap Singh | June 7, 2024 | 10:29 PM IST

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) की वीसी इंटर्नशिप स्कीम के तहत ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप-2024 के लिए नए बैच का ओरिएंटेशन कार्यक्रम आज यानी 7 जून (शुक्रवार) को आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने कहा कि, जिंदगी में मुश्किलें बहुत आएंगी, लेकिन उन पर काबू पाना सीखना बहुत जरूरी है।

ओरिएंटेशन कार्यक्रम के दौरान कुलपति ने विद्यार्थियों को अपने हाथों से बैज भी प्रदान किए। दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा डीन स्टूडेंट्स वेल्फेयर कार्यालय के माध्यम से अपने यूजी और पीजी विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय में ही इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से शैक्षणिक वर्ष 2022-2023 से कुलपति इंटर्नशिप स्कीम (वीसीआईएस) की शुरुआत की गई थी।

ओरिएंटेशन के दौरान विद्यार्थियों को बुराई और अच्छाई में अंतर को समझाते हुए कुलपति ने कहा कि बुराई सिखाने के लिए कोई स्कूल नहीं होता, फिर भी यह अपने आप आ जाती है। जबकि अच्छाई सिखाने के लिए स्कूल हैं, लेकिन फिर भी इसके लिए बहुत प्रयास करने पड़ते हैं।

Also read DU Admission 2024: डीयू में सिंगल गर्ल चाइल्ड को मिलेगा आरक्षण, नए शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश शुरू

कुलपति ने आगे कहा कि, वीसी इंटर्नशिप स्कीम के माध्यम से विद्यार्थियों को इसे समझने और सीखने में मदद मिलेगी। स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सामूहिक कार्यक्रम विद्यार्थियों में अच्छाई को बढ़ावा देने में सहायता कर सकते हैं। इसके साथ ही विद्यार्थियों को इस योजना के तहत स्टाइपेंड भी दी जाती है।

प्रो. योगेश सिंह ने बताया कि, इस बार वीसीआईएस समर इंटर्नशिप-2024 के लिए डीएसडब्ल्यू कार्यालय में 6,464 आवेदन प्राप्त हुए थे। पिछली परीक्षा में एसजीपीए 8.1 या उससे अधिक अंक वाले 1,564 आवेदकों को समूह चर्चा के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया। ढाई दिनों तक 4 सत्रों में समूह चर्चा का आयोजन किया गया। समूह चर्चा के दौरान विद्यार्थियों के प्रत्येक बैच में 10 से 12 आवेदक शामिल थे।

एसजीपीए और जीडी अंकों के उचित वेटेज के संयोजन के साथ इनमें से 140 प्रशिक्षुओं का चयन किया गया। इनकी नियुक्ति विश्वविद्यालय की 45 विभिन्न शाखाओं/अनुभागों में की जाएगी। ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप 7 जून 2024 से 6 अगस्त 2024 तक आयोजित होगी, जिसमें प्रतिमाह 10,500 रुपये का स्टाइपेंड दिया जाएगा।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]