DTU BSc MSc Programmes: डीटीयू ने पांच वर्षीय एकीकृत बीएससी-एमएससी कार्यक्रम किया शुरू, NEP 2020 के तहत डिजाइन

डीटीयू डिजिटल शिक्षा का एक समर्पित कार्यालय स्थापित करने की योजना बना रहा है। यह कार्यालय डिजिटल बुनियादी ढांचे का विकास करेगा, ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफार्मों की उपलब्धता का विस्तार करेगा।

इन नए कार्यक्रमों को एनईपी 2020 के अनुसार डिजाइन किया गया है। (प्रतीकात्मक-शटरस्टॉक)

Press Trust of India | July 10, 2024 | 07:47 AM IST

नई दिल्ली : दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, जैव प्रौद्योगिकी और अर्थशास्त्र में पांच वर्षीय एकीकृत बीएससी और एमएससी कार्यक्रम शुरू किया है। डीटीयू के कुलपति प्रतीक शर्मा ने कहा कि इन नए कार्यक्रमों को एनईपी 2020 के अनुसार डिजाइन किया गया है, जिसमें आवश्यक संख्या में क्रेडिट पूरा करने के बाद मल्टी एंट्री और एग्जिट विकल्प हैं।

डीटीयू ने 2024-25 शैक्षणिक सत्र से विभिन्न विषयों के लिए एमटेक (रिसर्च) कार्यक्रम शुरू किया है, जिसमें दो-तिहाई पाठ्यक्रम में रिसर्च और एक तिहाई छात्रों के लिए पाठ्यक्रम कार्य शामिल होगा। इसमें उत्कृष्टता और अनुसंधान के पांच केंद्र खोलने की योजना है, अर्थात् ऊर्जा संक्रमण में उत्कृष्टता केंद्र, कार्यकारी शिक्षा केंद्र, ड्रोन प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए उत्कृष्टता केंद्र, आपदा जोखिम न्यूनीकरण में उत्कृष्टता केंद्र और सामुदायिक विकास और अनुसंधान केंद्र।

विश्वविद्यालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि केंद्रों की स्थापना के पीछे का उद्देश्य सामाजिक समस्याओं के लिए तकनीकी समाधान विकसित करने के लिए अत्याधुनिक रिसर्च करना है। इसके अलावा, डीटीयू डिजिटल शिक्षा का एक समर्पित कार्यालय स्थापित करने की योजना बना रहा है।

Also read CUET UG Result 2024 Live: सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट जल्द, जानें तारीख और समय, लेटेस्ट अपडेट्स

इसमें कहा गया है कि यह कार्यालय डिजिटल बुनियादी ढांचे का विकास करेगा, ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफार्मों की उपलब्धता का विस्तार करेगा और अपने प्रसिद्ध संकाय के साथ ऑनलाइन पाठ्यक्रम सामग्री तैयार करेगा। इसके अतिरिक्त, डीटीयू के कॉर्पोरेट संबंधों को बढ़ावा देने के लिए, विश्वविद्यालय विश्वविद्यालय में एक कॉर्पोरेट संबंध कार्यालय स्थापित करेगा। इसका उद्देश्य अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) फंड का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के प्रस्तावों के साथ उद्योग तक पहुंचना भी है।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]