Delhi Schools Closed: दिल्ली में भारी बारिश के कारण सभी सरकारी और निजी स्कूल आज रहेंगे बंद

मूसलाधार बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों को घर के अंदर रहने, खिड़कियां और दरवाजे सुरक्षित रखने और अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है।

मौसम की स्थिति के पूर्वानुमान के मद्देनजर दिल्ली नगर निगम के तहत सभी स्कूल 1 अगस्त को बंद रहेंगे। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Press Trust of India | August 1, 2024 | 08:41 AM IST

नई दिल्ली : दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने घोषणा की है कि भारी बारिश के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी के सभी सरकारी और निजी स्कूल गुरुवार को बंद रहेंगे। बुधवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश के कारण अफरा-तफरी मच गई, जिससे शहर के बड़े हिस्से में पानी भर गया, जिसमें 22 वर्षीय एक महिला और उसका बच्चा गाजीपुर में डूब गया, जबकि प्रमुख हिस्सों में लगातार यातायात जाम हो गया।

मूसलाधार बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों को घर के अंदर रहने, खिड़कियां और दरवाजे सुरक्षित रखने और अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है।

दिल्ली की शिक्षा मंत्री ने घोषित की छुट्टी

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने बुधवार देर रात घोषणा की कि शहर के सभी स्कूल गुरुवार को बंद रहेंगे। उन्होंने 'एक्स' हैंडल पर पोस्ट किया, "आज शाम को बहुत भारी बारिश और कल भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर, सभी सरकारी और निजी स्कूल 1 अगस्त को बंद रहेंगे।"

दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने भी अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट किया और कहा कि प्रतिकूल मौसम की स्थिति के पूर्वानुमान के मद्देनजर दिल्ली नगर निगम के तहत सभी स्कूल 1 अगस्त को बंद रहेंगे।

स्कूली छात्रों की सुरक्षा के लिए दिशानिर्देश जारी

दिल्ली सरकार ने बुधवार को राजिंदर नगर कोचिंग सेंटर में बाढ़ की घटना के बाद स्कूली छात्रों की सुरक्षा के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। शिक्षा निदेशालय (डीओई) द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, निजी और सरकारी दोनों स्कूलों को सार्वजनिक भवनों में बेसमेंट के उपयोग के संबंध में दिल्ली के मास्टर प्लान, 2021 के प्रावधानों का पालन करना होगा। स्कूल परिसर और उसके आसपास जल जमाव से बचने के लिए स्कूल अधिकारियों को अपने स्तर पर सभी आवश्यक कदम सुनिश्चित करने होंगे।

Also read Delhi Coaching Centre Deaths: राऊ आईएएस कोचिंग के बेसमेंट में नहीं था बायोमेट्रिक लॉक सिस्टम- संस्थान के छात्र

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि प्रधानाध्यापकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि स्कूल भवनों में बेसमेंट, यदि कोई हो, का उपयोग केवल मास्टर प्लान के प्रावधानों और स्वीकृत योजना के अनुसार अनुमेय गतिविधियों के लिए किया जाएगा। स्कूल भवनों के सभी द्वार चालू रहेंगे और प्रवेश और निकास के लिए खुले रहेंगे।

सभी गलियारे हर समय अवरोधों से मुक्त होंगे और सुगम मार्ग होंगे। पानी जमा होने के लिए स्कूल के गलियारों और सीढ़ियों की नियमित जांच की जाएगी और आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

बिजली के तारों और फिटिंग की जांच की जाएगी और किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचने के लिए सभी सुरक्षा मानदंडों का पालन किया जाएगा। स्कूल में सभी अपेक्षित अग्नि सुरक्षा उपाय होंगे।

[

विशेष समाचार

]
[

नवीनतम शिक्षा समाचार

]