COMEDK UGET Counselling 2024: कॉमेडके यूजीईटी काउंसलिंग पंजीकरण तिथि 17 जून तक बढ़ी; आवेदन प्रक्रिया जानें

जिन उम्मीदवारों ने कॉमेडके 2024 अर्हता प्राप्त की है, वे काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। काउंसलिंग के लिए उम्मीदवारों को दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगी।

अभ्यर्थियों के लिए आवेदन विंडो 17 जून सुबह 10 बजे तक खुली रहेगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)अभ्यर्थियों के लिए आवेदन विंडो 17 जून सुबह 10 बजे तक खुली रहेगी। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | June 11, 2024 | 08:28 PM IST

नई दिल्ली: कंसोर्टियम ऑफ मेडिकल इंजीनियरिंग एंड डेंटल कॉलेज ऑफ कर्नाटक (कॉमेडके) ने व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अंडर ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (यूजीईटी 2024) काउंसलिंग प्रक्रिया के पंजीकरण की तिथि को आगे बढ़ा दिया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट comedk.org के माध्यम से पंजीकरण फॉर्म भर सकते हैं। अभ्यर्थियों के लिए आवेदन विंडो 17 जून सुबह 10 बजे तक खुली रहेगी।

जिन उम्मीदवारों ने कॉमेडके 2024 अर्हता प्राप्त की है, वे काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। जिन उम्मीदवारों ने अंतिम तिथि से पहले अपने दस्तावेज़ अपलोड किए हैं, उनके दस्तावेज़ों को विकल्प भरने से पहले सत्यापित किया जाएगा। अपने दस्तावेज़ों की स्थिति की जांच करने के लिए वेबसाइट देखें।

Background wave

COMEDK Counselling 2024: जरूरी दस्तावेज

COMEDK Counselling 2024 के लिए उम्मीदवारों को दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगी। इनमें मूल प्रमाण पत्र, जन्मतिथि का प्रमाण. पैन कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, और कोई अन्य सरकारी आईडी प्रमाण, कक्षा 10 की मार्कशीट, या जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत होगी।

इसके साथ ही कर्नाटक पीयूसी, कक्षा 12 या समकक्ष प्रमाण पत्र, पीयूसी एडमिट कार्ड और मार्कशीट, COMEDK एडमिट कार्ड, सुधार या पूरक मार्कशीट, एससी, एसटी, ओबीसी प्रमाण पत्र, अधिवास प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी।

COMEDK UGET Counselling 2024: पात्रता मानदंड

कॉमेडके इंजीनियरिंग काउंसलिंग के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा-

कर्नाटक द्वितीय पीयूसी या कक्षा 12वीं की परीक्षा अंग्रेजी में से एक भाषा के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए और रसायन विज्ञान, जैव-प्रौद्योगिकी, जीव विज्ञान, विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर के साथ भौतिकी और गणित और अनिवार्य विषयों में कुल मिलाकर न्यूनतम 45% अंक प्राप्त करने चाहिए। आरक्षित वर्ग से संबंधित लोगों को कुल अंकों में 40% प्राप्त होना चाहिए। न्यूनतम अंकों में छूट केवल कर्नाटक के उम्मीदवारों के लिए लागू होगी।

वास्तुकला परिषद के अनुसार, 5-वर्षीय बीआर्क डिग्री में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में कुल मिलाकर कम से कम 50% अंकों के साथ कक्षा 12 की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।

आर्किटेक्चर डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) या परिषद द्वारा आयोजित एनएटीए द्वारा आयोजित वास्तुकला में योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

Also readNEET SC Hearing: सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी काउंसलिंग पर रोक लगाने से किया इनकार, 8 जुलाई को अगली सुनवाई

COMEDK UGET Counselling 2024: आवेदन प्रक्रिया

उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से कॉमेडके यूजीईटी काउंसलिंग 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं-

  • आधिकारिक वेबसाइट comedk.org पर जाएं।
  • होमपेज पर, Login विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपना पंजीकरण आईडी विवरण दर्ज करके लॉगिन करें।
  • COMEDK UGET Counselling 2024 Link पर क्लिक करें।
  • आवेदन पत्र भरें और दस्तावेज़ अपलोड करें।
  • अब दर्ज विवरण को चेक करके पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students300M+Students
  • College36,000+Colleges
  • Exams550+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification16000+Certifications